धर्मपाल गुलाटी: सबसे ज्यादा कमाई करने वाले CEO, 95 की उम्र में भी काम को लेकर अलग है इनका जोश

punjabkesari.in Tuesday, Jan 29, 2019 - 02:43 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः एमडीएच के मालिक और मसालों की दुनिया के बेताज बादशाह धर्मपाल गुलाटी किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। देश के 70वें गणतंत्र दिवस पर इनको पद्मभूषण से सम्मानित भी किया गया है। 95 वर्षीय धर्मपाल गुलाटी ने यह पहचान अपनी कड़ी मेहनत से हासिल की है। कभी किसी ने नहीं सोचा होगा कि तांगा चलाकर अपना पेट भरने वाले धर्मपाल गुलाटी 2000 करोड़ रुपयों के बिजनेस ग्रुप के मालिक होंगे। एमडीएच मसालों का नाम जैसे ही आता है, धर्मपाल गुलाटी की छवि खुद-ब-खुद सामने आ जाती है। विज्ञापन की दुनिया के वे सबसे उम्रदराज स्टार कहे जाते हैं। इतना ही नहीं वे फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स) सेक्टर में सबसे अधिक कमाई करने वाले सीईओ भी हैं।

PunjabKesari

क्या होता है FMCG सेक्टर?
एफएमसीजी सेक्टर में वो उत्पाद होते हैं जिनकी बाजार में हमेसा मांग रहती है और वो हाथों हाथ ही बिक जाते हैं जैसे- सब्जियां, मसाले, जूस, साबुन, सौंदर्य प्रसाधन और रोजमर्रा की चीजें इत्यादि। FMCG सेक्टर में कई कंपनियों के बीच कॉम्पटिशन होता है। इस सेक्टर में-आईटीसी लिमिटेड, हिंदुस्‍तान यूनिलिवर लिमिटेड, ब्रिटानिया, नेस्ले इंडिया और डाबर प्रमुख हैं लेकिन मसालों की सबसे बड़ी कंपनी MDH है और धर्मपाल गुलाटी एफएमसीजी सेक्टर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सीईओ हैं।
PunjabKesari
धर्मपाल गुलाटी के जीवन पर एक नजर

  • पाकिस्तान के सियालकोट में 27 मार्च 1923 को जन्में धर्मपाल का जीवन संघर्ष भरा रहा। सिर्फ पांचवी तक पढ़ाई की।
  • पाकिस्तान में हार्डवेयर का काम करते थे लेकिन चोट लगने पर उसे छोड़ दिया और घूम-घूम कर मेहंदी बेचने का काम किया।
  • फिर अपने पिता के साथ पाकिस्तान में ही मसाले का काम शुरू किया लेकिन बंटवारे में सब कुछ खत्म हो गया।
  • भारत-पाकिस्तान बंटवारे के बाद दिल्ली आ गए और तांगा चलाकर अपना गुजर-बसर किया।
  • कुछ समय बाद दिल्ली में नौ फुट बाई चौदह फुट की दुकान खोली और अपने पुश्तैनी कारोबार मसाले का काम शुरू किया। लंदन-दुबई में भी इनका कारोबार है।
  • आज इनके मसालों की देश ही नहीं विदेश में भी काफी धूम है। दुनिया भर के कई शहरों में महाशियां दी हट्टी (एमडीएच) के ब्रांच हैं।
    PunjabKesari
  • PunjabKesari

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News