ट्रैक्टर परेड हिंसा: पुलिस एक्शन के डर से बॉर्डर पर रातभर जागते रहे प्रदर्शनकारी किसान

punjabkesari.in Thursday, Jan 28, 2021 - 10:25 AM (IST)

नेशनल डेस्क: नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों ने गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में काफी उत्पात मचाया और हिंसा की। जिसके बाद दिल्ली सरकार उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। केंद्र सरकार और पुलिस के एक्शन के डर से किसान बुधवार सारी रात नहीं सो पाए। वहीं पर भी पुलिस देर रात तक गश्त करती रही। बॉर्डर पर डटे किसानों ने भी रात भर जाग कर काटी।

PunjabKesari

राकेश टिकैत ने सरकार पर लगाए आरोप
भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने सरकार पर आरोप लगाए कि पुलिस ने रात को इनके कैंप की बिजली काट दी। टिकैत ने कहा सरकार किसानों में डर का माहौल बना रही है। इसलिए लोग सारी रात जागते रहे। टिकैत ने कहा कि सरकार किसान आंदोलन को अस्थिर करने की कोशिश कर रही है। टिकैत ने कहा कि लाल किसे पर जो हुआ उसमें हमारा हाथ नहीं है और जिसने भी यह किया है उसके खिलाफ कार्रवाई तो होनी ही चाहिए। बता दें कि बुधवार को दिल्ली पुलिस ने एक्शन लेते हुए उन सभी किसान नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जिन्होंने ट्रैक्टर रैली निकालने के लिए दी गई शर्तों वाले NOC पर दस्तखत किए थे। राकेश टिकैत भी उन किसानो नेताओं में शामिल हैं। 

PunjabKesari

57 दिनों बाद चिल्ला बॉर्डर खोला गया
नए कृषि कानूनों को लेकर करीब दो माह से चिल्ला बॉर्डर पर धरना दे रहे भारतीय किसान यूनियन (भानू) ने बुधवार से अपना धरना वापस ले लिया। दिल्ली में मंगलवार को ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसक घटना तथा राष्ट्र ध्वज के अपमान से आहत होकर भानु गुट ने धरना वापस लिया है। वहीं लोक शक्ति दल ने अपना विरोध-प्रदर्शन जारी रखने की बात कही है। नोएडा यातायात पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि बीकेयू (भानु) के विरोध वापस लेने के साथ ही चिल्ला बॉर्डर के माध्यम से दिल्ली-नोएडा मार्ग 57 दिनों के बाद यातायात के लिए फिर से खुल गया। मालूम हो कि भारतीय किसान यूनियन (भानू) नये कृषि कानूनों के विरोध में चिल्ला बॉर्डर पर धरना दे रहा था। इस धरने की वजह से नोएडा से दिल्ली जाने वाला रास्ता करीब 57 दिनों से बंद था। ठाकुर भानु प्रताप सिंह ने कहा कि भारत का झंडा तिरंगा है तथा वह तिरंगे का सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा कि कल के घटनाक्रम से वह काफी आहत हैं। उन्होंने कहा कि 58 दिनों से जारी चिल्ला बॉर्डर का धरना वह खत्म कर रहे हैं।

PunjabKesari

मंगलवार को 26 जनवरी के दिन किसानों ने लाल किले की प्राचीर पर चढ़कर तिरंगे का अपमान किया और दूसरे धर्म का झंडा लगाने के साथ ही किसानों का झंडा भी लगाया। इतना ही नहीं किसानों ने पुलिस वालों पर पत्थर और लाठियां बरसाई जिसके कारण 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हो गए। किसानों ने लाल किेले के अंदर भी काफी तोड़फोड़ की।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News