दिल्ली की हवा फिर हुई खराब, अगले 2 दिन और बिगड़ेंगे हालात

punjabkesari.in Monday, Nov 19, 2018 - 12:15 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में बारिश के बाद वायु में प्रदूषक तत्व बढ़ने के कारण एयर क्वालिटी ‘खराब’ लेवल पर है। केंद्र की वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के अनुसार, दिल्ली में कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 326 दर्ज किया गया जो ‘बेहद खराब’ श्रेणी में आता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, कुल एक्यूआई 299 दर्ज किया गया जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है। दिल्ली के 14 इलाकों में रविवार को हवा की गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ और अन्य 14 में ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई।
PunjabKesari
सफर ने एक रिपोर्ट में कहा कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब और बेहद खराब श्रेणी के बीच झूल रही है और अगले दो दिनों में इसके बेहद खराब श्रेणी में रहने की आशंका है। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रदूषक तत्वों के तितरबितर होने के लिए हवा की गति काफी अच्छी है।
PunjabKesari
पराली जलाने की घटनाओं में कमी आई लेकिन इसका न के बराबर असर पड़ा है। दिल्ली में बारिश के बाद प्रदूषक तत्वों के कम होने के बाद बुधवार और बृहस्पतिवार को वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया था लेकिन बारिश ने प्रदूषकों को जकड़े रहने की हवा की क्षमता भी बढ़ा दी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News