प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली सरकार का बड़ा कदम, साल 2022 में 35 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

punjabkesari.in Sunday, Jul 03, 2022 - 01:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को कहा कि प्रदूषण का प्रभावी तरीके से मुकाबला करने के लिए दिल्ली सरकार का राष्ट्रीय राजधानी में 35 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है। मंत्री ने कहा कि दिल्ली में सात लाख पौधे भी लोगों को मुफ्त दिए जाएंगे। राय ने कहा कि हम दिल्ली के हरित क्षेत्र को और बढ़ाने के लिए कई कदम उठा रहे हैं तथा हमारा लक्ष्य इस साल विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से राष्ट्रीय राजधानी में 35 लाख पौधे लगाना है।'' उन्होंने कहा कि सरकार शहर में 11 जुलाई से 15 दिनों का पौधरोपण अभियान ‘वन महोत्सव' शुरू करेगी।

 

राय ने कहा कि दिल्ली सरकार शहर की आबोहवा सुधारने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। प्रदूषण का मुकाबला करने के लिए हमने जो कदम उठाए हैं, उसने पूरे देश के लिए उदाहरण पेश किया है।'' उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में 14 नर्सरियों के संपर्क नंबर लोगों को उपलब्ध कराए जाएंगे तथा प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने वाले 13 औषधीय पौधे इन नर्सरियों में मिलेंगे।

 

राय ने यहां एक कार्यक्रम में कहा कि 2013 में दिल्ली में हरित क्षेत्र 20 प्रतिशत था, जो बढ़कर साल 2021 में 23.06 प्रतिशत हो गया है। इस कार्यक्रम में पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली सरकार की पेड़ लगाने की पहल के तहत औषधीय पौधों का मुफ्त वितरण भी किया। मंत्री ने कहा कि दिल्ली मंत्रिमंडल ने शहरी कृषि को बढ़ावा देने का फैसला किया है, ताकि लोग अपने आवास परिसर में सब्जियां उगा सकें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News