दिल्ली के लिए खतरे की घंटी! जून के आखिर तक 1 लाख तक पहुंच सकती है कोरोना मरीजों की संख्या

punjabkesari.in Sunday, Jun 07, 2020 - 01:10 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना के मामलों में दिनों दिन हो रही बढ़ोत्तरी से भारत पिछले 48 घंटाें में दुनिया में सबसे प्रभावित देशों की सूची में दो पायदान ऊपर चढ़कर 5वें स्थान पर पहुंच गया है। वहीं दिल्ली के लिए जून और जुलाई किसी बड़े खतरे से कम साबित नहीं होगा। जिस रफ्तार से दिल्ली में कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि राजधानी में मरीजों की संख्या एक लाख पार कर सकती है।

 

दिल्ली में बेहद खराब हो सकते हैं हालात
आने वाला समय दिल्ली के लिए बेहद खराब और चिंताजनक हो सकता है। दरअसल कोरोना पर गठित पांच सदस्‍यीय विशेषज्ञों की कमेटी ने आशंका जताई है कि जून के आखिर तक दिल्‍ली में कोरोना संक्रमित लोगों की तादाद 1,00000 तक पहुंच सकती है। विशेषज्ञों की कमेटी ने एपनी रिपोर्ट में कहा कि जुलाई के मध्‍य तक तकरीबन 42,000 बेड की जरूरत होगी, जिससे जरूरतमंदों का इलाज किया जा सके। कमेटी ने मुंबई और अहमदाबाद जैसे महानगरों की बुरी परस्थिति को देखते हुए अस्पतालों में अतिरिक्त बैड का सुझाव दिया है। विशेषज्ञों की कमेटी ने 6 जून को दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी। हालांकि रिपोर्ट अभी सार्वजनिक नहीं की गई है लेकिन कमेटी के एक सदस्‍य के हवाले से यह बात सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कमेटी के इस सदस्‍य ने बताया कि जून के अंत तक 15,000 और जुलाई मध्‍य तक 42,000 बेड की जरूरत होगी। दिल्‍ली सरकार ने डॉक्‍टर महेश वर्मा की अध्‍यक्षता में पांच सदस्‍यीय विशेषज्ञों की समिति गठित की थी।

 

दिल्ली सरकार के अस्पतालों में सिर्फ दिल्लीवासियों का इलाज : केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब दिल्ली सरकार के अस्पतालों में सिर्फ दिल्लीवासियों का इलाज किया जाएगा। केजरीवाल ने रविवार को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया है दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों और निजी अस्पतालों में सिर्फ दिल्लीवासियों का इलाज होगा। उन्होंने कहा कि देश भर से इलाज के लिए आने वाले लोग केंद्र सरकार के अस्पतालों में अपना इलाज करा सकेंगे। इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के बॉर्डर सोमवार से खोल दिए जाएंगे।

 

बता दें कि देश में कुल संक्रमितों की संख्या 2.47 लाख हो गई है और 287 लोगों की मौत से मृतकों की संख्या 6929 हो गई है। कोरोना से देश में महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली के बुरे हाल हैं। कोरोना के कारण राष्ट्रीय राजधानी की भी स्थिति काफी चिंताजनक बनी हुई है और देश में दिल्ली संक्रमितों की संख्या के मामले में तीसरे स्थान पर है। दिल्ली में 27654 लोग संक्रमित हुए हैं तथा 761 लोगों की जान जा चुकी है जबकि 10664 मरीजों को उपचार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News