क्या घर से झगड़कर आते हैं LG?

punjabkesari.in Saturday, Apr 07, 2018 - 03:18 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के सीएम मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के बिग बॉस उपराज्यपाल अनिल बैजल पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा है कि सरकार की योजनाओं में अड़ंगा डालकर उपराज्यपाल दिल्ली को ठप करना चाहते हैं और ठीकरा हमारे सिर फोडऩा चाहते हैं। उन्होंने उपराज्यपाल दफ्तर के उस जवाब पर सवाल उठाए, जिसमें कहा गया है कि उपराज्यपाल ने 97 फीसदी फाइलों और प्रस्तावों को मंजूरी दी और महज 3 फीसदी फाइलों को मंजूरी नहीं दी। मुख्यमंत्री ने पलटवार करते हुए कहा कि 97 प्रतिशत फाइलें रूटीन की थीं, लेकिन जिन 3 फीसदी यानी करीब 300 फाइलों को मंजूरी नहीं दी गई, नीतिगत निर्णय से जुड़ी फाइलें हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि यह सरकार के अच्छे कार्यों को रोकने की सोची-समझी साजिश है और इससे केंद्र की मोदी सरकार जुड़ी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हेल्थ केयर कॉरपोरेशन को गठित करने की फाइल उपराज्यपाल के पास भेजी लेकिन उन्होंने कहा कि यह अच्छा आइडिया नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हो सकता है कि उस दिन उपराज्यपाल का अपनी पत्नी से झगड़ा हुआ हो। यहां आकर फाइलों पर गुस्सा निकालते हैं।

300 फाइलें सरकार के नीतिगत निर्णय से जुड़ी हैं
मुख्यमंत्री उपराज्यपाल दफ्तर के आउटकम रिपोर्ट पर सदन में हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जनतंत्र में जनता सबसे बड़ी होती है। लेकिन उपराज्यपाल जनता से जुड़े कार्यों को रोक रहे हैं। 300 फाइलें सरकार के नीतिगत निर्णय से जुड़ी हैं। यह फाइलें राशन,बुजुर्गों की तीर्थ यात्रा आदि से जुड़ी हैं। उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल ने 9,700 जिन फाइलों और प्रस्तावों को मंजूरी दी है उसमें 5-6 हजार फाइलें पैरोल की हैं। बाकी रूटीन की अन्य फाइलें हैं। मुख्यमंत्री ने कई योजनाओं का जिक्र किया और सिलसिलेवार बताया कि इन फाइलों पर उपराज्यपाल को किस तरह की आपत्ति थी,जिसके चलते यह योजनाएं अधर में लटक गईं। उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल ने जो भी योजनाएं मंजूर की है मीडिया में भद्द पीटने के बाद ही की है। 

जनतंत्र में जनता सुप्रीम 
मुख्यमंत्री ने कहा कि जनतंत्र में जनता सुप्रीम होती है। जनता से बड़ा कोई नहीं होता चाहे कोई राष्ट्रपति हो, प्रधानमंत्री हो, राज्यपाल हो या कोई मुख्यमंत्री हो। कोई यह नहीं कह सकता कि मैं जनता के प्रति जवाबदेह नहीं हूं और जो ऐसा कहता है वह संविधान के खिलाफ  काम करता है। उन्होंने कहा कि निर्वाचित सरकार लोगों के प्रति जिम्मेदार और जवाबदेह होती है। लेकिन उपराज्यपाल किसी भी जिम्मेदारी और जवाबदेही के बिना असीमित शक्तियों का आनंद ले रहे हैं।  

उपराज्यपाल लगाते हैं काम पर रोक 
केजरीवाल ने कहा कि अगर एलजी और दिल्ली सरकार एक हो जाएं तो दोनों मिलकर दिल्ली की तस्वीर बदल सकते हैं। लेकिन केंद्र द्वारा बैठाए गए एलजी साहेब सहयोग की जगह हमेशा दिल्ली सरकार के काम पर रोक लगाते रहते हैं। उन्होंने कहा कि राशन की होम डिलीवरी के लिए 2 बार उनसे मंजूरी देने का आग्रह किया। लेकिन उपराज्यपाल नहीं माने। उन्होंने योजना को नामंजूर कर दिया। उन्होंने कहा कि यह इज्जत है मुख्यमंत्री की एलजी की नजरों में। उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल तानाशाह हो गए हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News