हवा की गति में इजाफे से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार

punjabkesari.in Friday, Jan 04, 2019 - 06:11 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली की वायु गुणवत्ता में शुक्रवार को हवा की गति बढऩे के चलते मामूली सुधार दिखा लेकिन यह ‘बहुत खराब श्रेणी’ में बनी रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) आंकड़े के अनुसार समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शहर में 385 रहा जो कि ‘बहुत खराब’ श्रेणी है। सीपीसीबी ने कहा कि दिल्ली में 17 क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ जबकि 12 में ‘बहुत खराब’ दर्ज की गई। गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ जबकि फरीदाबाद, गुड़ग़ांव और नोएडा में ‘बहुत खराब’ दर्ज की गई। सीपीसीबी ने बताया कि दिल्ली में हवा में पीएम 2.5 का समग्र स्तर 228 जबकि पीएम 10 का स्तर 358 दर्ज किया गया। 100 से 200 एक्यूआई ‘मध्यम’ श्रेणी, 201 से 300 ‘खराब’, 301 से 400 ‘बहुत खराब’ जबकि 401 से 500 ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है। 

PunjabKesari

दिल्ली में वायु गुणवत्ता के मद्देनजर उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने राष्ट्रीय राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर 24 घंटे की रोक लगा दी। ईपीसीए ने प्राधिकारियों को निर्देश दिया कि दिल्ली में गंभीर प्रदूषण के मद्देनजर शहर में ट्रकों के प्रवेश पर शुक्रवार को रात 11 बजे से शनिवार को रात 11 बजे तक रोक रहेगी। ईपीसीए प्रमुख भूरे लाल ने दिल्ली और पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश और हरियाणा के मुख्य सचिवों को लिखे एक पत्र में इस अवधि के दौरान (आवश्यक सामग्री को छोड़कर) राष्ट्रीय राजधानी में ट्रकों के प्रवेश रोकने का निर्देश दिया।

PunjabKesari

इस मौसम में यह दूसरी बार होगा जब ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है। इससे पहले ऐसा नवम्बर में किया गया था जब वायु गुणवत्ता में गिरावट होने का पता चला था। दिल्ली की वायु गुणवत्ता मंगलवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में और बुधवार को ‘गंभीर’ श्रेणी में थी। केंद्र संचालित सिस्टम आफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकासिं्टग (सफर) ने कहा कि सतही हवा की गति के अलावा अन्य सभी मौसमी कारकों के ‘‘प्रतिकूल’’ रहने की संभावना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News