बोइंग ड्रीमलाइनर की गुणवत्ता पर फिर सवाल, एक और व्हिसलब्लोअर ने दी शिकायत

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 09:10 AM (IST)

नेशनल डेस्क: बोइंग 787 ड्रीमलाइनर जेट की गुणवत्ता पर उठ रहे सवालों को लेकर कंपनी पूर्व कर्मचारियों और अधिकारियों की भीड़ बढ़ती जा रही है। इसी कड़ी में अब इस मामले में एक और व्हिसलब्लोअर जुड़ गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी से 2020 में सेवानिवृत्त हुए  गुणवत्ता प्रबंधक नवीनतम रॉय इरविन ने कहा है कि कर्मचारियों को ड्रीमलाइनर की कमियों और इसमें बदलावों की सिफारिशों को उजागर करने से रोका गया था।  

गुणवत्ता के दावों की चल रही है जांच
इस घटनाक्रम के बाद अब इरविन का लिखित विवरण भी कांग्रेस की सुनवाई का हिस्सा होगा। इरविन ने एक साक्षात्कार में कहा कि मुझसे कहा गया था कि हमारे पास सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, इसलिए ऐसा मत लिखें। संघीय सुरक्षा अधिकारी पिछले सप्ताह एक अनुभवी बोइंग इंजीनियर द्वारा सार्वजनिक किए गए दावों की जांच कर रहे हैं, जिन्होंने कहा था कि कंपनी ने अपने ड्रीमलाइनर जेट के उत्पादन के दौरान गुणवत्ता और सुरक्षा संबंधी चिंताओं को खारिज कर दिया था। विभिन्न उत्पादन और नियामक मुद्दों के बीच बोइंग के चार्ल्सटन एस.सी. कारखाने में बनाई गई जेट की डिलीवरी 2020 से शुरू होकर लगभग दो वर्षों के लिए रुकी हुई थी।

कंपनी कर रही है ड्रीमलाइनर का बचाव
इंजीनियर सैम सालेहपुर इस मामले में गवाह हैं। उन्होंने कहा है कि  787 ड्रीमलाइनर के धड़ के हिस्सों को अनुचित तरीके से एक साथ बांधा गया है और हजारों यात्राओं के बाद यह उड़ान के बीच में टूट सकते हैं। वर्जीनिया स्थित विमान उद्योग कंपनी बोइंग व्हिसलब्लोअर सैम  सैम सालेहपुर  द्वारा कंपनी के 787 ड्रीमलाइनर विमान की संरचनात्मक अखंडता के बारे में चिंता जताए जाने के बाद इस मामले में नए सिरे से जांच के दायरे में है। जेट निर्माता ने इस सप्ताह की शुरुआत में पत्रकारों के सामने दो घंटे की प्रस्तुति में 787 की सुरक्षा का बचाव किया, जिसमें इंजीनियरों ने विमान के ढांचे में अंतराल की जांच करने और इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक विस्तृत, वर्षों तक चलने वाली परीक्षण और विश्लेषण प्रक्रिया के रूप में वर्णित किया।

जेट के दरवाजे का हवा में फट गया था प्लग
बोइंग इंजीनियरों ने कहा कि कई वर्षों में किए गए परीक्षणों से संकेत मिलता है कि अधिकांश कमियां विशिष्टताओं के अनुरूप हैं, और वे विमान की संरचनात्मक अखंडता से समझौता नहीं करते हैं। कंपनी ने कहा कि कर्मचारियों को गुणवत्ता के मुद्दों पर बोलने के लिए प्रोत्साहित करने के हालिया प्रयास काम कर रहे हैं। एक कार्यक्रम जिसमें कर्मचारी गुमनाम रूप से या नाम से चिंताओं को चिह्नित कर सकते हैं, जनवरी और फरवरी में उतनी प्रविष्टियां प्राप्त हुईं जितनी आम तौर पर पूरे वर्ष में मिलती हैं। जनवरी में अलास्का एयरलाइंस की उड़ान में दरवाजे का प्लग हवा में फटने के बाद जेट निर्माता को अपने गुणवत्ता नियंत्रण और विनिर्माण कार्यों में कमियों के लिए आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News