दिल्ली में बुजुर्गों के साथ होता है कम दुर्व्यवहार- सर्वे

punjabkesari.in Wednesday, Jun 14, 2017 - 06:18 PM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में देश के अन्य शहरों की तुलना में बुजुर्गों के साथ कम दुर्व्यवहार होता है जबकि बेंगलुरु, कोलकाता और हैदराबाद जैसे शहरों में इस मामले में उनकी स्थिति सबसे खराब है। सामाजिक संस्था हेल्प एज इंडिया के आज यहां जारी सर्वेक्षण-भारत में बुजुर्गों के साथ व्यवहार- से यह बात सामने आई है। यह सर्वेक्षण मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद, बेंगुलुरु, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, हैदराबाद, लखनऊ और शिलांग में किया गया था। 

सर्वेक्षण के अनुसार दिल्ली में 23 प्रतिशत बुजुर्गों ने अपने साथ दुव्र्यवहार होने की बात कही जबकि कोलकाता में यह प्रतिशत 52, बेंगलुरु में 70 और हैदराबाद में 60 रहा। सर्वेक्षण में कहा गया है कि पचास प्रतिशत बुजुर्गों को घरों और 44 प्रतिशत बुजुर्गों को सार्वजनिक स्थानों पर दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ता है। इसके अनुसार 64 प्रतिशत लोगों का बुजुर्गों के साथ व्यवहार खराब रहता है। 

हेल्प एज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मैथ्यू चेरियन ने कहा कि बुजुर्गों के साथ दुव्र्यवहार संवदेनशील विषय है और उनकी संस्था पिछले कुछ साल से घरों में उनके साथ होने वाले दुव्र्यवहार के बारे में बुजुर्गों और युवाओं के नजरिये से अध्ययन और शोध कर रही है। इस साल उसने सार्वजनिक स्थलों पर उनके साथ होने वाले दुर्व्यवहार के बारे में अध्ययन करने का फैसला किया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News