अमरनाथ यात्रा 2024 : प्रशासन ने तीर्थयात्रियों के शिवर निर्माण के लिए तय की समयसीमा, 20 जून तक का रखा लक्ष्य

punjabkesari.in Friday, Jun 07, 2024 - 07:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क : जम्मू शहर में अमरनाथ यात्रियों के मुख्य आधार शिविर को नया स्वरूप मिलने जा रहा है तथा प्रशासन ने निर्माण कार्यों को पूरा करने की समय सीमा 20 जून तय की है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा के लिए 52 दिवसीय तीर्थ यात्रा 29 जून को शुरू होगी और उसका समापन 19 अगस्त को होगा। यहां भगवती नगर स्थित ‘यात्री निवास' देशभर के उन श्रद्धालुओं के लिए मुख्य आधार शिविर है जो अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन के वास्ते यहां से कश्मीर के लिए रवाना होते हैं।

जम्मू के संभागीय आयुक्त रमेश कुमार और जम्मू के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आनंद जैन ने तैयारियों की समीक्षा के लिए शुक्रवार को इस आधार शिविर का दौरा किया। अधिकारियों के अनुसार तैयारियों की समीक्षा से संबंधित उच्च स्तरीय आधिकारिक बैठक में कुमार को प्रवेश द्वार के सौंदर्यीकरण, सड़कों की मजबूती के लिए उनपर नयी परत डालने, वाहनों को खड़ा करने के स्थान के समतलीकरण, एसी तथा पंखों की मरम्मत, ‘लाइट' तथा ‘फ्लडलाइट' लगाने समेत मौजूदा कार्यों के बारे बताया गया जो तीर्थयात्रियों को अच्छी से अच्छी सुविधाएं उपलबध कराने के लिए विभिन्न विभाग द्वारा किये जा रहे हैं।

आधार शिविर में इन कामों में 200 श्रमिक लगे हैं। संभागीय आयुक्त ने अधिकारियों को मरम्मत, सौंदर्यीकरण एवं सुविधाओं के उन्नयन का काम 20 जून तक पूरा कर लेने का निर्देश दिया। उन्होंने सुरक्षा इंतजामों पर भी चर्चा की तथा निर्धारित समय सीमा के अंदर सभी जरूरी तैयारियां पूरी करने के लिये निर्देश जारी किये। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News