DCGI ने रिलायंस लाइफ साइंसेस के कोविड-19 टीके के पहले चरण के परीक्षण के लिए दी मंजूरी

punjabkesari.in Friday, Sep 03, 2021 - 11:28 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने शुक्रवार को मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस लाइफ साइंसेस को उसके स्वदेश विकसित कोविड-19 टीके के पहले चरण के क्लिनिकल परीक्षण के लिए कुछ शर्तों के साथ मंजूरी दे दी। सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सार्स-सीओवी-2 रिकांबिनेंट प्रोटीन सबयूनिट टीके की स्वस्थ प्रतिभागियों में प्रोटोकॉल के अनुसार सुरक्षा और प्रतिरक्षा क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए पहले चरण का क्लिनिकल परीक्षण किया जाएगा। 
PunjabKesari
इस संबंध में एक सूत्र ने परीक्षण के लिए तय शर्तों का उल्लेख करते हुए कहा कि कंपनी को 14वें दिन के बजाय 42वें दिन मूल्यांकन के लिए प्रतिरक्षाजनत्व (इम्युनोजेनिसिटी) के लिहाज से संशोधित क्लिनिकल परीक्षण प्रोटोकॉल जमा करना होगा जिसकी केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन की विषय विशेषज्ञ समिति ने सिफारिश की है। डीसीजीआई ने विषय विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर मंजूरी दी जिसने कंपनी के आवेदन पर 26 अगस्त को विचार-विमर्श किया था। 
PunjabKesari
परीक्षण महाराष्ट्र में आठ स्थानों पर किया जाएगा। भारत के औषधि महानियंत्रक ने अभी तक छह कोविड-19 रोधी टीकों के देश में आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी है जिनमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का कोविशील्ड, भारत बायोटेक का कोवैक्सीन, जाइडस कैडिला का जाइकोवी-डी, रूस निर्मित स्पूतनिक वी और अमेरिकी कंपनियों-मॉडर्ना तथा जॉनसन एंड जॉनसन के बनाए दो टीके शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News