राजस्थान में पहले चरण के मतदान को लेकर कड़ी सुरक्षा, 75000 जवान तैनात

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2024 - 06:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क : राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 12 लोकसभा सीट पर मतदान कल शुक्रवार को होगा जिसके लिए सुरक्षा चाक चौबंद की गई है और पुलिस के 75000 जवान सहित अन्य सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। राजस्थान के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उत्कल रंजन साहू ने बताया कि राजस्थान पुलिस ने भय-मुक्त वातावरण में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

PunjabKesari

पहले चरण वाले सभी 12 निर्वाचन क्षेत्रों में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राजस्थान पुलिस के जाप्ते साथ ही केन्द्रीय सशस्त्र सशस्त्र बलों की कंपनियां और होमगार्ड के जवानों को तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य में लोकसभा चुनाव के पहले व दूसरे चरण के लिए राजस्थान पुलिस के अधिकारियों और जवानों (प्रथम चरण करीब 75,000 एवं द्वितीय चरण में करीब 85,000) के साथ ही केंद्रीय सशस्त्र बल और विशेष सशस्त्र बल की 175 कंपनियां, राजस्थान शहरी- ग्रामीण होमगार्ड के 18 हजार 400 तथा बॉर्डर होमगार्ड के 1600 जवान तैनात किए गए हैं।

PunjabKesari

साहू ने बताया कि पहले चरण में जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, बीकानेर, गंगानगर, चूरू, नागौर, अलवर, झुंझुनू, सीकर, दौसा, भरतपुर और करौली-धौलपुर सीट के लिए चुनाव होना है। इन निर्वाचन क्षेत्रों में 14 पुलिस जिलों के तहत 23 हजार 651 मतदान केन्द्र और 719 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। राज्य में लोकसभा चुनावों के मद्देनजर सीमावर्ती राज्यों पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश एवं गुजरात राज्य से लगने वाली राजस्थान की सीमाओं को सील करके 225 चेक पोस्ट स्थापित की गई हैं। इन सभी चेक पोस्ट पर पांच पुलिसकर्मी एवं पांच होमगार्ड हमेशा तैनात रहते हैं और सीसीटीवी कैमरों और वीडियोग्राफी के जरिए 24 घंटे निगरानी की जा रही है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Recommended News

Related News