''कोविड से 100 गुना बदतर'' महामारी की चेतावनी जारी: विशेषज्ञों ने जताई  चिंता

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2024 - 12:41 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बाद अब एक और संक्रमण ने जन्म ले लिया है जो कोविड से 100 गुना बदतर है।  विशेषज्ञों ने आगामी महामारी के संभावित खतरे के बारे में अपनी चिंताएं साझा की हैं, जो 'कोविड से 100 गुना बदतर' होने की संभावना है और इसकी मृत्यु दर 50% हो सकती है - संक्रमित लोगों में से आधे लोगों की मृत्यु होने की संभावना है। 

यूके स्थित टैब्लॉइड डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार,  हाल ही में एक ब्रीफिंग के दौरान चिंता व्यक्त की गईं, जहां शोधकर्ताओं ने बर्ड फ्लू के H5N1 तनाव पर चर्चा की और शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि वायरस एक महत्वपूर्ण सीमा तक पहुंचने की संभावना है जिसके परिणामस्वरूप वैश्विक महामारी हो सकती है।

ब्रीफिंग के दौरान, एक बर्ड फ्लू शोधकर्ता ने कहा कि H5N1 से महामारी फैलने की संभावना है और यह मनुष्यों जैसे कई स्तनपायी मेजबानों को संक्रमित कर सकता है। इसमें कहा गया था कि सभी को इसके लिए तैयार रहना चाहिए क्योंकि गंभीरता कहीं अधिक गंभीर हो सकती है और संक्रमण कोविड-19 से कहीं अधिक घातक हो सकता है। 

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह कोविड से 100 गुना अधिक खराब होने की संभावना है और यदि यह उत्परिवर्तित होता है, तो यह उच्च मृत्यु दर को बरकरार रख सकता है। लेकिन एक बार जब यह मनुष्यों को संक्रमित कर देता है, तो मृत्यु दर में गिरावट आने की उम्मीद है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, 2003 के बाद से बर्ड फ्लू से संक्रमित 100 लोगों में से 52 की मृत्यु हो गई और 887 मामलों में कुल 462 मौतें हुईं। इसके विपरीत, कोविड की वर्तमान मृत्यु दर 0.1% से कम है। लेकिन महामारी की शुरुआत में, यह 20% था।

यह घटनाक्रम मिशिगन में एक पोल्ट्री सुविधा और टेक्सास में एक अंडा उत्पादक द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में एवियन फ्लू के प्रकोप की सूचना के बाद आया है। रिपोर्टें यह भी सामने आईं कि संक्रमित डेयरी गायें एक स्तनपायी से संक्रमित होने के बाद मनुष्यों में फ्लू फैलाती हैं।

US सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, टेक्सास में एक डेयरी फार्म कर्मचारी में H5N1 संक्रमण ने व्हाइट हाउस को कड़ी निगरानी शुरू करने के लिए प्रेरित किया। यह मवेशियों से किसी इंसान के संक्रमण का शिकार होने का पहला मामला है, जबकि 2022 में कोलोराडो में पिछले मामले के विपरीत, जहां एक मरीज को मुर्गी के सीधे संपर्क में आने और अंततः पक्षियों को मारने के बाद बर्ड फ्लू के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था।

यह वायरस पांच राज्यों इडाहो, कंसास, मिशिगन, न्यू मैक्सिको और टेक्सास में डेयरी झुंडों में भी फैल गया है और समुद्र में जमीन पर लाखों प्रजातियों को संक्रमित कर रहा है। अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, जनता के लिए जोखिम कम है, लेकिन देश में ताजे अंडे के सबसे बड़े उत्पादक द्वारा रिपोर्ट किए जाने के बाद यह सुर्खियां बन रहा है।

बर्ड फ्लू का H5N1 स्ट्रेन क्या है?
एवियन इन्फ्लूएंजा ए का H5N1 स्ट्रेन बर्ड फ्लू वायरस का एक समूह है। ये अत्यधिक रोगजनक होते हैं क्योंकि ये गंभीर संक्रमण पैदा कर सकते हैं और यहां तक ​​कि मुर्गीपालन को भी मार सकते हैं। हालाँकि यह मुख्य रूप से पक्षियों को प्रभावित करता है, H5N1 को इंसानों जैसे स्तनधारियों और यहां तक ​​कि जंगली पक्षियों द्वारा भी अनुबंधित किया जा सकता है। गैर-पक्षी प्रजातियों में, यह गंभीर और घातक हो सकता है। यह वायरस सबसे पहले 1996 में चीन में पक्षियों में पाया गया था। एक साल बाद, 18 मानव मामले सामने आए और 6 मौतें सीधे पक्षी-से-मानव संचरण के कारण हुईं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News