दलाई लामा का आज 85वां जन्मदिन, बढ़ सकती है चीन की टेंशन

punjabkesari.in Monday, Jul 06, 2020 - 09:13 AM (IST)

नेशनल डेस्कः तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा का आज 85वां जन्मदिन है। दलाई लामा के जन्मदिन के उपलक्ष्य में भारत समेत दुनिया भर में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ऐसे में भारत के साथ सीमा पर विवाद पैदा कर रहा चीन आज एक अलग ही टेंशन में होगा। इस बार दलाई लामा के जन्मदिन पर एक खास ऑनलाइन स्क्रीनिंग की योजना बनाई गई है। दलाई लामा ने अमेरिका के भौतिक विज्ञानी डेविड बोह्मा को लेकर एक खास ऑनलाइन स्क्रीनिंग रखी है।

PunjabKesari

दलाई लामा बोह्मा को अपना साइंस गुरु भी मानते हैं। दलाई लामा ने एक हफ्ते पहले ट्विटर पर  इस खास स्क्रीनिंग की जानकारी दी थी। बता दें कि चीन हमेशा ही दलाई लामा का विरोध करता रहा है। भले ही दुनिया दलाई लामा को शांतुदूत मानती है लेकिन चीन ने उनपर कई आरोप लगाए हैं। भारत समेत पूरी दुनिया में दलाई लामा का एक खास सम्मान है। तिब्बत पर चीन के कब्जे के बावजूद भारत के तिब्बत साथ एक विशेष संबंध रहे हैं।

PunjabKesari

भारत ने तिब्बत के निर्वासित लोगों को शरण दी हुई है और हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में निर्वासित तिब्बतियों की संसद भी चलती है जिस पर चीन हमेशा ऐतराज करता रहा है। तिब्बत पर चीन के कब्जा करने के बाद भारत ने अप्रैल 1959 में दलाई लामा को तब शरण दी थी, जब वह 23 साल के थे। दलाई लामा अरुणाचल प्रदेश के त्वांग को पार कर भारत आए थे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News