क्रिकेट जगत की नई सनसनी है ये कश्मीरी लडक़ी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 18, 2017 - 07:52 PM (IST)

श्रीनगर : कश्मीर घाटी में हालात दिन पर दिन बिगड़ते जा रहे हैं। बिगड़ते हालात को देखते हुए प्रशासन ने सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद मध्य कश्मीर के बडग़ाम की रुबिया ने हाल ही में नॉर्थ जोन विमेन्स टीम में शिरकत की। बता दें कि यह प्रतियोगिता बी.सी.सी.आई. ने आयोजित कराई थी। इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद रुबिया, नॉर्थ जोन टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुनी गईं।
मुंबई में खेले गए नॉर्थ जोन वुमन क्रिकेट टूर्नामेंट में पहली बार कश्मीर की महिला क्रिकेटर रुबिया ने शिरकत की। इस टीम में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर के खिलाड़ी शामिल थे। लेकिन रुबिया अकेली ऐसी खिलाड़ी थीं, जिन्होंने नॉर्थ जोन टीम का प्रतिनिधित्व किया है।

रूबिया की कहानी
घाटी में बिगड़ते हालात के बीच रुबिया ने अपनी किस्मत का रास्ता खुद तय किया है। रुबिया अनंतनाग जिले में बडग़ाम की रहने वाली हैं। रुबिया के पिता दर्जी हैंए लेकिन उन्होंने कभी भी बेटी के क्रिकेट के आगे आर्थिक तंगी को आने नहीं दिया। रुबिया अनंतनाग के गवर्नमेंट वुमन कॉलेज में पढ़ती हैं।
कश्मीर की लड़कियां हमेशा देश का सिर गर्व से ऊंचा उठाती रही हैं। हाल ही में अपने मेहनत के दम पर उत्तर कश्मीर के बारामूला स्थित राफियाबाद निवासी इकरा रसूल सुर्खियों में आई हैं। इकरा ने एक कश्मीरी लडक़ी होने के बावजूद कभी हार नहीं मानी और वह कश्मीर की परिस्थितियों को देखते हुए हिजाब पहनकर कश्मीरी लडक़ों के साथ मिलकर क्रिकेट खेलती हैं। इसलिए बारामूला में इस बच्ची को लोग सुपर गर्ल के नाम से पुकारते हैं।

विश्व विजेता तजामुल  
कश्मीर के बांदुर इलाके की रहने वाली तज़ामुल मोहम्मद इटली में हुए विश्व किक बॉक्सिंग कैटेगरी में चैंपियन बनी है और सब-जूनियर लेवल पर ये कामयाबी हासिल करने वाली वो पहली भारतीय भी बन गई है। इटली के अंड्रिया में हो रही यह वल्र्ड किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में 90 देशों की टीमों ने हिस्सा लिया था। जिसमे ताजामुल ने चैंपियन बनने के लिए यूएस की लडक़ी को हराया।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News