Credit Card का चलन बढ़ा, मई में क्रेडिट कार्ड से 1.13 लाख करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 04:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में अब क्रेडिट कार्ड का चलन बढ़ रहा है। मई के दौरान क्रेडिट कार्ड से भुगतान बढ़कर 1.13 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया, जो एक महीने पहले यानि अप्रैल में 1.05 लाख करोड़ रुपए था। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, मासिक आधार पर क्रेडिट कार्ड से भुगतान में वृद्धि आर्थिक गतिविधियों में तेजी का संकेत है। रिजर्व बैंक ने बताया कि आलोच्य माह के दौरान 7.68 करोड़ क्रेडिट कार्डधारकों ने ऑनलाइन माध्यम से सामान खरीदने के लिए 71,429 करोड़ रुपए का भुगतान किया। जबकि पॉइंट ऑफ सेल (POS) मशीन के जरिये कार्ड स्वाइप करके 42,266 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया।

 

वहीं, क्रेडिट कार्ड के जरिये ऑनलाइन भुगतान के लेन-देन की मात्रा मई में 11.5 करोड़ रही, जो ऑफलाइन या पीओएस मशीने के जरिये 12.2 करोड़ थी। आंकड़ों के अनुसार, यह रुख दर्शाता है कि क्रेडिट कार्डधारक ऑफ़लाइन माध्यम की तुलना में ऑनलाइन मंचों के जरिये औसतन अधिक मूल्य के लेनदेन कर रहे हैं।

 

क्रेडिट कार्डधारकों ने ऑनलाइन खरीदारी पर अप्रैल के दौरान 65,652 करोड़ रुपए जबकि पीओएस मशीनों के जरिए 39,806 करोड़ रुपए खर्च किए थे। इसके अलावा मई के दौरान 20 लाख नए क्रेडिट कार्ड जारी हुए। अप्रैल में क्रेडिट कार्ड की कुल संख्या 7.51 करोड़ थी। रिजर्व बैंक के मार्च में नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर प्रतिबंध हटाने के बाद HDFC बैंक के पास मई में सबसे अधिक 1.72 करोड़ क्रेडिट कार्ड थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News