गाय के गोबर से बनी एंटी रेडिएशन चिप लॉन्च, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग बोला-यह बीमारियों से बचाएगा

punjabkesari.in Tuesday, Oct 13, 2020 - 01:09 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने गाय के गोबर से बना एक चिप लॉन्च किया और कहा कि इससे मोबाइल हैंडसेट्स का रेडिएशन काफी हद तक कम हो जाता है। राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के अध्यक्ष वल्लभ भाई कथीरिया ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमने देखा है कि गोबर से रेडिएशन काफी हद तक कम हो जाता है। आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि बीमारी से बचना है तो आगे आने वाले वक्त में यह काम आने वाला है। गोबर की चिप के अलावा अयोग गौमूत्र और दूध से बने अन्य उत्पादों जैसे कि पेपर वेट, गणेश और लक्ष्मी की मूर्तियों, अगरबत्ती, मोमबत्तियों और अन्य चीजों के उत्पादन को बढ़ावा दे रहा है।

 

दरअसल राष्ट्रीय कामधेनु आयोग अगले महीने दिवाली के दौरान चीनी उत्पादों का मुकाबला करने के लिए, गाय के गोबर से बने 33 करोड़ पर्यावरण अनुकूल दीये के उत्पादन करने का लक्ष्य तय कर रहा है। देश में स्वदेशी मवेशियों के संवर्धन और संरक्षण के लिए 2019 में स्थापित किए गए इस आयोग ने आगामी त्यौहार के दौरान गोबर आधारित उत्पादों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए एक देशव्यापी अभियान शुरू किया है।

 

कथीरिया ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन निर्मित दीया को खारिज करने का अभियान प्रधानमंत्री के स्वदेशी संकल्पना और स्वदेशी आंदोलन को बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा कि 15 से अधिक राज्य, इस अभियान का हिस्सा बनने के लिए सहमत हुए हैं। उन्होंने कहा कि लगभग तीन लाख दीये पावन नगरी अयोध्या में जलाए जाएंगे, जबकि उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एक लाख दीये जलाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि विनिर्माण का काम शुरू हो गया है। हमने दिवाली से पहले 33 करोड़ दीयों को बनाने का लक्ष्य तय किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News