कोरोना की तीसरी लहर पर ICMR के विशेषज्ञ ने दी बड़ी जानकारी, आप भी जानें

punjabkesari.in Wednesday, Sep 29, 2021 - 05:00 PM (IST)

नई दिल्‍ली- भारत में कोरोना के मामलों में अब लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। इससे पहले विशेषज्ञों अक्टूबर में तीसरी लहर के आने की आशंका जताई थी वहीं अब  इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के विशेषज्ञ और कोविड-19 वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन डॉ. एन के अरोड़ा ने कहा कि देश में कोरोना महामारी के मरीजों के कम होते आंकड़े काफी सुखद हैं लेकिन चूंकि पूरी तरह मामले कम नहीं हुए हैं तो कोरोना के वापस लौटने या नई लहर के रूप में आने का डर अभी खत्‍म तो नहीं हो सकता लेकिन तीसरी लहर की संभावना घट गई है।

 दूसरी लहर के मुकाबले तीसरी लहर का नुकसान न के बराबर होगा
डॉ. अरोड़ा के अनुसार,  जहां तक कोरोना की तीसरी लहर की बात है तो अब ऐसा अनुमान है कि तीसरी लहर या तो नहीं आएगी या फिर आएगी भी तो वह काफी हल्‍की होगी। दूसरी लहर के मुकाबले उसका नुकसान न के बराबर होगा। इसके पीछ एक तो यह वजह है कि भारत में टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ के पार पहुंचने में बस 10 -12 दिन का समय और लगेगा।

कोरोना का कोई नया वेरिएंट पिछले कुछ दिनों में नहीं देखा गया 
डॉ. अरोड़ा का कहना है कि वैक्‍सीनेशन अब लगातार बढ़ना ही है, सरकार भी 100 करोड़ के बाद 150 करोड़ और फिर 180 करोड़ डोज लगाने की दिशा में काम कर रही है। वहीं कोरोना का कोई नया वेरिएंट भी पिछले कुछ दिनों में नहीं देखा गया है. 

अभी भी सतर्क रहने की जरूरत
हालांकि तीसरी लहर को लेकर पूरी तरह निश्चिंत होने से पहले लोगों को यह देखना है कि अभी तक हमारी करीब 30 फीसदी आबादी ऐसी है जिसे या तो कोरोना नहीं हुआ है या वैक्‍सीन नहीं लगी है, ऐसे में  कोरोना के प्रति सावधानी बरते जाने की अभी भी जरूरत है। अभी भी लोगों को कोविड अनुरूप व्‍यवहार करना चाहिए, हाथों को सैनिटाइज करने और मास्‍क पहनने की प्रक्रिया में लापरवाही नहीं करनी चाहिए। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News