कोरोना वायरस-भूतिया शहर बना ‘वुहान’, लोग मास्क के लिए कर रहे ब्रा और सैनिटरी पैड्स का यूज

punjabkesari.in Saturday, Feb 01, 2020 - 09:16 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः खाली और सुनसान पड़ी सड़कें, खाली सिनेमा हाल, खाली रेस्तरां और खाली पड़े हैं होटल। कहीं कोई दिखाई नहीं देता। अगर गलती से कोई दिखाई भी दे जाए तो उसके चेहरे पर खौफ की लकीरों को आसानी से देखा जा सकता है। यह कहानी है उस शहर की जिसकी आबादी एक करोड़ से भी ज्यादा है। इसके बावजूद इसको अब ‘भूतिया शहर या घोस्ट सिटी’ कहा जाने लगा है। इस शहर को यह नाम यहां महामारी का रूप ले चुके ‘कोरोना वायरस’ की वजह से मिला है। जिस शहर का हम यहां पर जिक्र कर रहे हैं यह वही ‘वुहान’ शहर है जो दुनिया भर में फैले ‘कोरोना वायरस’ का मुख्य केंद्र है।

PunjabKesari

नए साल की शुरूआत में इस शहर में सब कुछ सामान्य था, लोग नए साल का जश्न मना रहे थे। सड़कें, बाजार, होटल सब गुलजार थे। कोई नहीं जानता था कि कुछ समय के बाद ही इस शहर को भूतिया शहर कहा जाने लगेगा। हालांकि वुहान में कोरोना वायरस का पहला मामला बीते वर्ष दिसम्बर में ही सामने आ गया था, लेकिन तब तक इसके महामारी बन जाने की आशंका नहीं जताई गई थी। लेकिन, आज हुबई प्रांत में जिसमें वुहान भी आता है। चीन में कोरोना वायरस के 11 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं तो वहीं अब तक 259 की मौत हो चुकी है।

PunjabKesari

मास्क के तौर पर ब्रा से लेकर सैनेटरी नैपकिन्स का उपयोग कर रहे लोग
चीन के नागरिक जल्द से जल्द मास्क खरीदना चाहते हैं और बाजार में इसकी कमी के चलते वे अपने ही तरीकों से इन्हें तैयार कर रहे हैं। डेली मेल की खबर के मुताबिक चीन में लोग ब्रा से लेकर सैनेटरी नैपकिन्स तक को मास्क के तौर पर प्रयोग कर रहे हैं। ऐसी कई तस्वीरें सामने आई हैं जिसमें लोगों को फलों के ऊपर के खोखे को मास्क के तौर पर लगाया हुआ है। किसी ने फल का खोखा लगाया हुआ है, किसी ने संतरे के छिलके का मास्क बनाया है तो कोई प्लास्टिक की बोतल को हैल्मेट के जैसा लगाकर बैठा हुआ है।

PunjabKesari

भारत सरकार ने सभी तरह के मास्क निर्यात पर लगाई रोक
भारत सरकार ने वायु में फैले सूक्ष्म कणों से व्यक्ति की सुरक्षा के लिए धारण किए जाने वाले सभी तरह के मास्क के निर्यात पर शुक्रवार को रोक लगा दी। इसमें इस प्रयोजन में प्रयोग किए जाने वाले वस्त्र और उपकरण भी शामिल हैं। यह पाबंदी अगले आदेश तक लागू रहेगी। चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद इस तरह के उत्पादों की मांग बढ़ने की संभावना देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। एक अन्य आदेश में चीन से कागज के आयात पर भी रोक लगा दी है।

PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News