See More

चमत्कार: 91 साल के बुजुर्ग दंपती ने कोरोना को दी मात, विदाई देते हुए रो पड़े सारे डॉक्टर

2020-03-31T10:49:02.14

नई दिल्ली: विश्व के अधिकांश देशों में फैल चुके कोरोना वायरस (कोविड 19) का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और इस खतरनाक वायरस से दुनिया भर में अब तक 37519 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 781656 लोग इससे संक्रमित हैं। भारत में भी कोरोना वायरस के 180 नये मामले सामने आने के बाद इसके संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1251 हो गई है जबकि तीन और मरीजों की मौत होने की बाद मृतकों का आंकड़ा 32 हो गया है। वहीं केरल में हैरान कर देने वाला मामला देखने को मिला जहां थॉमस (91) और उनकी पत्नी मरियम्मा (88) कोरोना को मात दे दी।

इटली से लौटा था बुजुर्ग दंपती का बेटा
बुजुर्ग दंपती का बेटा और उसका परिवार 29 फरवरी को इटली से लौटा था जिससे वायरस फैलने की आशंका के बाद पूरा परिवार अस्पताल में भर्ती हुआ। इलाज के  थॉमस और उनकी पत्नी मरियम्मा की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली।  इलाज के पहले पांच दिन बेहद कठिन रहे। बुजुर्ग दंपती को डायबिटीज के साथ-साथ हाइपरटेंशन भी था। थॉमस को सीने में दर्द उठा और कार्डिऐक शिकायत हुई। शुरुआत में उन्हें उनकी पत्नी से अलग कमरे में रखा गया था लेकिन इससे वे और परेशान हो गए। बाद में दोनों को ट्रांसप्लांट आईसीयू में रखा गया जहां वे एक-दूसरे को देख सकते थे। 

आंसू नहीं रोक पाए डॉक्टर
थॉमस की हालत दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही थी। उन्हें खांसी की काफी दिक्कत हो गई आखिरकर उन्हें वेंटिलेटर में रखना पड़ा। इस बीच उन्हें हार्ट अटैक भी आया। वहीं उनकी पत्नी मरियम्मा को यूरिनरी इंफेक्शन हो गया। पिछले हफ्ते दोनों बीमारी से रिकवर हुए और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिली।इतने लंबे समय तक इलाज करने की वजह से डॉक्टरों और स्टाफ को उनसे लगाव हो गया था। इसी वजह से जब दंपती डिस्चार्ज हुआ तो उन्हें विदाई देते हुए सारे डॉक्टर अपने आंसू नहीं रोक पाए। इस उम्र में जानलेवा बीमारी को मात देना किसी चमत्कार से कम नहीं माना जा रहा। 


Edited By

Anil dev

Related News