कोरोना वायरस: ढाई करोड़ और लोग हो सकते हैं बेरोजगार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 18, 2020 - 10:04 PM (IST)

जिनेवा: संयुक्त राष्ट्र ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी से दुनियाभर में बेरोजगारी बहुत तेजी से बढ़ेगी और लगभग ढाई करोड़ लोग और बेरोजगार हो सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन ने अपना ताजा अध्ययन जारी करते हुए कहा, 'कोरोना वायरस से उत्पन्न आर्थिक और श्रम संकट के चलते लगभग ढा़ई करोड़ लोग बेरोजगार हो सकते हैं।'हालांकि संगठन ने कहा कि एक अंतरराष्ट्रीय समन्वित प्रतिक्रिया नीति इस संख्या को "काफी कम" कर सकती है।

कर्मचारियों को 3,400 अरब डॉलर के वेतन के नुकसान का अनुमान
संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते करोड़ों लोग बेरोजगारी, अल्प रोज़गार और गरीबी के दलदल में फंस जाएंगे, जिससे दुनियाभर के कर्मचारियों को इस साल 3,400 अरब डॉलर के वेतन का नुकसान हो सकता है। अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन ने अपनी एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा,'रोजगार में गिरावट का मतलब है कि कर्मचारियों को वेतन में भारी नुकसान होगा।' संगठन के अनुसार कर्मचारियों को 2020 के अंत तक 860 अरब डॉलर से 3,400 अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है। 

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से 8,165 लोगों की मौत हो गई है जबकि 200,362 से ज्यादा लोगों के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण धीरे-धीरे फैलता जा रहा है और अब तक 151 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। इसके प्रकोप से देश में तीन लोगों की मौत हो गयी है। देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई में कोरोना वायरस से संक्रमित 64 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति की मंगलवार को मौत हो गई। एएफपी ने राष्ट्रीय अधिकारियों और विश्व स्वास्थ्य संगठन से मिले आंकड़ों से यह गणना की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News