पीएम मोदी करेंगे कोरोना वैक्सीन के महाअभियान की शुरुआत, CO-WIN ऐप भी होगा लॉन्च

2021-01-13T14:48:03.677

नेशनल डेस्क:   कोरोना वायरस टीकाकरण के महाभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद करेंगे। 16 जनवरी को शुरू होने जा रहे इस अभियान के साथ  पीएम मोदी वर्चुअल तरीके से को-विन ऐप को भी लॉन्च  करेंगे।इस कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन शामिल हो सकते हैं। 

PunjabKesari

 मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा कर चुके हैं पीएम मोदी 
वहीं इससे पहले  प्रधानमंत्री ने टीकाकरण को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ भी चर्चा भी की थी। उन्होंने कहा था कि कोविड-19 से निपटने में केंद्र, राज्यों के बीच समन्वय सहयोगात्मक संघवाद का शानदार उदाहरण है। दरअसल भारत में कोविड-19 का टीकाकरण 16 जनवरी से शुरू हो रहा है और पहले चरण में करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों और कोरोना योद्धाओं को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाया जाएगा। 

PunjabKesari

 28 दिनों के अंतर पर लगेगा टीका: स्वास्थ्य मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि कोविड-19 का टीका 28 दिनों के अंतर पर लगेगा और दूसरा टीका लगने के 14 दिनों के बाद उसका असर शुरू होगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि टीका का असर खुराक पूरा होने के 14 दिनों बाद दिखना शुरू होगा। उन्होंने कहा कि हम लोगों से अनुरोध करते हैं कि वे कोविड-19 से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन करना जारी रखें। टीके की दो खुराक के बीच 28 दिनों का अंतर होगा।

PunjabKesari

दोनों टीकों के सुरक्षित और प्रभावी होने की पुष्टि 
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत ने हाल ही में दो टीकों के आपात उपयोग की अनुमति दी है। ये टीके हैं... ऑक्सफोर्ड का कोविशील्ड जिसका उत्पादन भारत में पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में हो रहा है और दूसरा है भारत बायोटेक का कोवैक्सीन। दोनों टीकों के सुरक्षित और प्रभावी होने की पुष्टि हुई है। नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वी. के. पॉल ने कहा कि इन दोनों टीकों का हजारों लोगों पर परीक्षण किया गया है और दोनों सुरक्षित हैं और उनसे कोई खतरा नहीं है। दोनों टीकों का हजारों लोगों पर परीक्षण किया गया है और इसके साइड इफेक्ट नगण्य हैं। 


vasudha

Recommended News