CSIR की रिसर्च रिपोर्ट, बताया- कौन से ब्लड ग्रुप वालों के लिए कोरोना ज्यादा खतरनाक

5/11/2021 2:56:49 PM

नेशनल डेस्क: कोरोना की दूसरी लहर ने देश में माहौल खराब करके रखा हुआ है। इसी बीच काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंटस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) ने एक सर्वे किया है जिसमें बताया गया कि किस ब्लड ग्रुप वाले कोरोना से ज्यादा संक्रमित होते हैं और किस ग्रुप वाले कम। CSIR ने इस सर्वे को अपने रिसर्च पेपर पर प्रकाशित किया है। इसमें दावा किया गया बाकी ब्लड ग्रुप्स की तुलना में AB और B ब्लड ग्रुप के लोग कोरोना से ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं।

 

सर्वे के मुताबिक कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक मामले AB ब्लड ग्रुप से सामने आए हैं जबकि B ब्लड ग्रुप में कोरोना संक्रमण की संभावना इससे थोड़ी कम है। वहीं रिसर्च पेपर के मुताबिक O ब्लड ग्रुप के लोगों पर इस बीमारी का सबसे कम असर हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया कि O ब्लड ग्रुप के लोगों में सबसे कम सीरोपॉजिटिविटी देखी गई है। हालांकि साथ ही डॉक्टरों ने कहा कि यह सब कुछ इंसान के जेनेटिक स्ट्रक्चर पर निर्भर करता है। डाक्टरों के मुताबिक ऐसे कई मामले भी देखे गए हैं कि घर के एक सदस्य को छोड़कर बाकी सभी कोरोना संक्रमित पाए गए।

 

वहीं डॉक्टरों के मुताबिक O ब्लड ग्रुप वाले का इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग होता है। हालांकि कुछ डाक्टरों का CSIR की रिपोर्ट पर कहा कि O ब्लड ग्रुप के लोगों में संक्रमण से लड़ने के लिए बेहतर इम्यूनिटी होती है, ये कहना जल्दबाजी होगी। साथ ही रिसर्च में दावा किया गया कि शाकाहारी लोगों की तुलना में मांस खाने वाले लोग कोरोना से ज्यादा संक्रमित हुए। इस रिसर्च को 140 डॉक्टर्स की एक टीम ने देशभर के करीब 10 हजार लोगों के सैंपल साइज पर तैयार किया है।


Content Writer

Seema Sharma

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static