राज्यों में बढ़ने लगे कोरोना संक्रमण के मामले, लोगों को सताने लगा लॉकडाउन का डर

punjabkesari.in Sunday, Mar 21, 2021 - 11:47 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए पिछले साल देश में लगाए गए लॉकडाउन को 1 साल हो गया है। लेकिन अब देश में फिर से कई शहरों में लॉकडाउन फिर से लौटने लगा है। लोगों को भी लॉकडाउन का डर सताने लगा है। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान समेत कई प्रदेशों में कोरोना वायरस फिर से पैर पसारने लगा है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकारों की चिंता बढ़ गई है। देश में 20 मार्च को करीब 44 हजार मामले सामने आए। इनमें सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र से आए हैं। ऐसे में कई राज्यों ने नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है तो कई राज्यों ने शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है।

महाराष्ट्र में सबसे अधिक मामले
महाराष्ट्र में शनिवार को 27 हजार से अधिक मामले सामने आए थे और 92 मरीजों की मौत हुई थी। राज्य में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कई शहरों में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया तो कई शहरों में आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है। पुणे, नागपुर, मुंबई और जालौर में कोरोना के मामलों में इजाफा देखा गया है। इसी को देखते हुए उद्धव ठाकरे ने मास्क लगाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि लोग कोरोना के नियमों का पालन करें नहीं तो लॉकडाउन ही एक विकल्प है।
PunjabKesari
मध्य प्रदेश के तीन शहरों में लॉकडाउन
मध्य प्रदेश सरकार ने रविवार (21 मार्च) को तीन शहरों में लॉकडाउन लगाया। शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को समीक्षा बैठक के बाद भोपाल, इंदौर और जबलपुर में पूर्ण लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया था। वहीं, कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है

गुजरात के 4 शहरों में नाइट कर्फ्यू

गुजरात में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में इजाफा देखा गया है। जिसके बाद राज्य सरकार ने 4 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। गुजरात में 17 मार्च से सूरत, वडोदरा, अहमदाबाद और राजकोट में रात दस बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू है। यह 31 मार्च तक जारी रहेगा। इससे पहले रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक ही नाइट कर्फ्यू था।
PunjabKesari
पंजाब में फिर डरा रहा कोरोना
पंजाब में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाया गया है। वहीं, कोरोना संक्रमण के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए पंजाब सरकार ने स्कूलों को बंद कर दिया है और बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। पंजाब सरकार ने राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी किया है। मास्क न लगाने पर सख्त कार्रवाई करने के आदेश जारी किए है।

राजस्थान के 8 शहरों में लगा नाइट कर्फ्यू
राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका को देखते हुए प्रदेशवासियों की जीवन की रक्षा एवं आजीविका को सुचारू रखने के लिए जनहित में आवश्यक कदम उठाने का निर्णय लिया है। जारी दिशा-निर्देशो के अनुसार आगामी 25 मार्च से राजस्थान में बाहर से आने वाले सभी यात्रियों के लिए 72 घंटे के भीतर की आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य होगी। हवाई अड्डा, बस स्टैण्ड तथा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की जांच भी की जायेगी। जो यात्री नेगेटिव रिपोर्ट के बिना आएंगे उन्हें 15 दिन के लिए पृथकवास में रहना होगा। अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, सागवाड़ा एवं कुशलगढ़ में रात्रि 11 से प्रातः 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू रहेगा। प्राथमिक स्कूल आगामी आदेश तक बंद रहेंगे।
PunjabKesari
लॉकडाउन का एक साल
महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बड़े शहरों में बाजारों में भीड़ देखी जा सकती है। लोग कोरोना की गाइड लाइनों की जमकर धज्जियां उड़ा रहे हैं। ऐसे में लोगों को एक साल बाद फिर से लॉकडाउन लगने का डर सताने लगा है। पिछले साल 22 मार्च को कोरोना वायरस को रोकने के लिए 1 दिन के लिए जनता कर्फ्यू का ऐलान किया गया था। इसके ठीक दो दिन बाद पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया। जिससे आम जनमानस को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News