कोरोना संकटः लॉकडाउन में दिल्ली मेट्रो ने भी दिया कोरोना वॉरियर्स का साथ, लगातार जारी रही सेवाएं

punjabkesari.in Sunday, May 03, 2020 - 06:12 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में कोरेाना वायरस संक्रमण की प्रसार चैन को तोड़ने के लिए मार्च से शुरू किए गए लॉकडाउन के बाद, मेट्रो सिस्टम को चालू हालत में रखने और सेवाओं को तत्काल बहाल करने की स्थिति में होने के उद्देश्य से शनिवार तक मेट्रो की ट्रेनों द्वारा 3500 से ज्यादा फेरे लगाए गए हैं। गौरतलब है कि आज डीएमआरसी ने अपनी यात्रा के, एक और उपलब्धिपूर्ण वर्ष के समापन पर 26वां स्थापना दिवस मनाया। हालांकि, विगत वर्षों से भिन्न इस वर्ष कोविड-19 वैश्विक महामारी का मुकाबला करने के लिए चल रहे लॉकडॉउन के कारण इस अवसर पर औपचारिक समारोह नहीं मनाया जा सका।

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक, डॉ. मंगू सिंह ने इस मौके पर अपने संदेश में कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा ‘‘इस विशेष अवसर पर, हम सभी को इस बात का गर्व होना चाहिए कि, एक संगठन के तौर पर हम क्या हासिल कर पाए हैं। 360 किलोमीटर लंबाई, 264 स्टेशनों और 12 डिपुओं के विशाल नेटवकर् के साथ दिल्ली मेट्रो आज, दुनिया की सबसे बड़ी मेट्रो प्रणालियों में से एक है। मार्च महीने में सेवाओं के स्थगन से पहले, दिल्ली मेट्रो में, 99 प्रतिशत से भी अधिक समयबद्धता के साथ, प्रतिदिन साठ लाख से भी अधिक यात्राएं की जा रही थीं।''

डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक (जनसंपकर्) अनुज दयाल ने रविवार को जारी एक बयान में कहा कि लॉकडाउन अवधि का बेहतर उपयोग करते हुए 2000 ट्रेन कोचों की हीटिंग, वेंटीलेशन तथा एयर कंडीशनिंग (एचवीएसी) सिस्टम की सघन जांच की गई तथा विशेष रसायन से 1200 कोचों की एचवीएसी सिस्टम की सफाई का अभियान पहली बार चलाया गया। सामान्य परिस्थितियों में ट्रेन की अनुपलब्धता की वजह से यह काम देरी से हो पाता था।

सामान्य दिनों में जब ट्रेन रोज 20 घंटे से ज्यादा समय तक सेवा में रहती है तो इस प्रकार का बड़ा काम हमेशा चुनौतीपूर्ण रहा है। इस तरह के सफाई अभियान से गर्मियों में बेहतर एयरकंडीशन वातावरण उपलब्ध हो सकेगा। डीएमआरसी कर्मचारियों की पेशेवर दक्षता और ज्ञान में वृद्धि के उद्देश्य से लॉकडाउन अवधि के दौरान 110 से ज्यादा ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध कराए गए।

इसके अतिरिक्त कर्मचारियों और उनके परिजनों के लाभार्थ विभिन्न मुद्दों पर 15 से अधिक वेबीनारों का आयोजन किया गया। इस विशेष अवसर पर डीएमआरसी, दिल्ली-एनसीआर के हर व्यक्ति के प्रति, उनके निरंतर सहयोग के लिए आभार प्रकट करती है। हम सब इस वर्तमान संकट से निश्चित तौर पर उबरकर पुन: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की जीवन रेखा बन कर उभरेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News