राजस्थान में चार साल में 54 हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण : गहलोत

punjabkesari.in Sunday, Feb 12, 2023 - 10:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार कहा कि उनकी सरकार ने बीते चार साल में 54 हजार किलोमीटर (किमी) सड़कों का निर्माण कराया गया है जबकि 46 हजार किमी सड़कों का निर्माण चल रहा है। उन्होंने कहा कि इन कार्यों से राजस्थान के आर्थिक और औद्योगिक विकास को अधिक गति मिलेगी। दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण समारोह में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए भाग लेते हुए गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा राज्य में नई सड़कों के निर्माण के साथ-साथ सुदृढ़ीकरण के कार्य कराए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले चार सालों में 54 हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण कराया गया है जबकि 46 हजार किमी सड़कों का निर्माण चल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी वर्ष बजट में सड़क एवं आधारभूत ढांचा विकास के लिए लगभग 20 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। उनका कहना था कि राजस्थान की बेहतर सड़क कनेक्टिविटी से ही औद्योगिक विकास अच्छा हुआ है, परिणामस्वरूप है कि राजस्थान 11.04 प्रतिशत जीडीपी विकास दर के साथ देश में दूसरे स्थान पर है।
 

गहलोत ने कहा कि राजस्थान के 13 जिलों में पेयजल और सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता बेहद जरूरी है और राज्य सरकार अपने संसाधनों से पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) के कार्य को आगे बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री इसे राष्ट्रीय परियोजना घोषित करें, ताकि कार्यों को गति मिले और आमजन को समयबद्ध पानी उपलब्ध हो सके। मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा राजस्थान की 50 सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने के संदर्भ में गजट अधिसूचना शीघ्र जारी करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि जयपुर रिंग रोड, जोधपुर एलिवेटेड रोड, लालसोट-पचपदरा रोड एवं हनुमानगढ़-साधुवाली रोड की डीपीआर एनएचएआई तैयार कर रहा है, इनका निर्माण शीघ्र शुरू कराया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पचपदरा में रिफाइनरी विकसित होने से एवं अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे निर्मित होने से जोधपुर से पचपदरा तक यातायात का दबाव बढ़ेगा, इसलिए जोधपुर एवं पचपदरा रिफाइनरी को अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे से जोड़े जाने के लिए छह लेन सड़क बनाई जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News