''शेयर बाजार को एग्जिट पोल से आर्टिफिशियल बूस्टर डोज दी गई थी'', Share Market में गिरावट को लेकर बोली कांग्रेस

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2024 - 06:07 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: कांग्रेस ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के रुझानों के आने के बाद शेयर बाजार में गिरावट को लेकर कहा कि बाजार को ‘एग्जिट पोल' के माध्यम से कृत्रिम ‘बूस्टर डोज' दी गई थी। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने साल 2004 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के उस कथन को भी याद किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि पार्टी वित्तीय बाजारों के व्यवस्थित और स्वस्थ विकास के लिए प्रतिबद्ध है, जो अर्थव्यवस्था के बुनियादी सिद्धांतों को प्रतिबिंबित करती है।

रमेश ने कहा कि पार्टी के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार ने निजी क्षेत्र के लिए भय-मुक्त शासन प्रदान किया, जिससे देश को अपनी उच्चतम जीडीपी वृद्धि हासिल करने में मदद मिली। उन्होंने ‘एक्स' पर पोस्ट किया, ‘‘वित्तीय बाजार, जिन्हें ‘एग्ज़िट पोल' द्वारा ‘कृत्रिम बूस्टर' डोज दी गई थी, आज उसमें उथल-पुथल है। इस संदर्भ में 17 मई 2004 को डॉक्टर मनमोहन सिंह के शब्दों को याद करना सही रहेगा।'' सिंह के बयान को उद्धृत करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘बाजार में घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है।

बहुत जल्द गठबंधन अपने साझा न्यूनतम कार्यक्रम को सामने रखेगा। यह कार्यक्रम राजकोषीय अनुशासन, यथार्थवादी विकासोन्मुख कर नीतियों के प्रति संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करेगा।'' रमेश ने सिंह के शब्दों को उद्धृत करते हुए कहा, ‘‘कांग्रेस वित्तीय बाजारों के व्यवस्थित और विकास के लिए प्रतिबद्ध है, जो अर्थव्यवस्था के बुनियादी सिद्धांतों को प्रतिबिंबित करती है। हमारी कर नीतियां और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश व्यवस्था विकास समर्थक होगी और भारतीय और विदेशी दोनों उद्यमों के लिए अनुकूल माहौल बनाएगी।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News