‘आरवीएम'' को लेकर चुनाव आयोग के सामने कांग्रेस उठाएगी ये सवाल, 16 जनवरी को होने वाली है बैठक

punjabkesari.in Thursday, Jan 12, 2023 - 08:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेताओं ने ‘रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन' (आरवीएम) पर निर्वाचन आयोग की 16 जनवरी को होने वाली प्रस्तुति के मद्देनजर बृहस्पतिवार को चर्चा की। सूत्रों का कहना है कि मुख्य विपक्षी दल की ओर से इस पूरी व्यवस्था में पारदर्शिता एवं विश्वसनीयता से जुड़े सवाल किए जाएंगे। पार्टी मुख्यालय में हुई बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह, जयराम रमेश और विवेक तन्खा शामिल हुए।

बैठक के बाद तन्खा ने ट्वीट किया, ‘‘निर्वाचन आयोग राजनीतिक दलों के साथ 16 जनवरी को विचार-विमर्श करेगा। हमारे कई सवाल हैं। आयोग को देश की जनता को आश्वस्त करना होगा कि 20 या 30 करोड़ घरेलू प्रवासी कामगारों को इस व्यवस्था में कैसे शामिल करेंगे? इसकी क्या तैयारी है?'' सूत्रों ने बताया कि पहले ही इस कवायद पर सवाल उठा चुकी कांग्रेस आयोग के समक्ष इस व्यवस्था की विश्वसनीयता एवं पारदर्शिता से जुड़े सवाल करेगी तथा इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से जुड़े सवालों को भी रखेगी।

पिछले दिनों कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा था कि निर्वाचन आयोग को सभी राजनीतिक दलों को साथ लेकर यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चुनाव प्रणाली में पूरी पारदर्शिता के साथ विश्वास बहाल हो। निर्वाचन आयोग ने चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के मकसद से एक बड़ा कदम उठाते हुए गत 29 दिसंबर को कहा था कि उसने घरेलू प्रवासी मतदाताओं के लिए ‘रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन' का एक शुरुआती मॉडल तैयार किया है और इसके प्रदर्शन के लिए राजनीतिक दलों को 16 जनवरी को आमंत्रित किया गया है।

आयोग की यह पहल अगर कामयाब रहती है तो प्रवासी मतदाताओं को मतदान के लिए अपने गृह राज्य/नगर जाने की जरूरत नहीं होगी और वे जहां हैं, वहीं से मतदान कर सकेंगे। निर्वाचन आयोग ने कहा था कि उसने मान्यताप्राप्त सभी आठ राष्ट्रीय दलों और 57 राज्य स्तरीय पार्टियों को शुरुआती मॉडल दिखाने के लिए 16 जनवरी को बुलाया है। इस मौके पर आयोग की तकनीकी विशेषज्ञ समिति के सदस्य भी मौजूद रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News