चन्नी के बयान से कांग्रेस ने किया किनारा, जयराम रमेश ने कहा- यह उनका निजी मत है

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 09:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने गुरूवार को खालिस्तानी अलगाववादी और निर्दलीय सांसद अमृतपाल सिंह के सलाखों की पीछे की तुलना आपातकाल जैसी स्थिति से करके विवाद खड़ा कर दिया है। इसी बीच अब कांग्रेस पार्टी ने चरणजीत सिंह चन्नी के बयान से किनारा कर लिया है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि अमृतपाल सिंह पर सांसद चरणजीत सिंह चन्नी द्वारा व्यक्त किए गए विचार उनके अपने हैं और किसी भी तरह से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थिति को नहीं दर्शाते हैं।
 

रासुका के तहत सांसद को जेल में रखना आपातकाल- चन्नी
कांग्रेस सांसद चरणजीत सिंह चन्नी ने बृहस्पतिवार को लोकसभा में कहा कि एक निर्वाचित सांसद को राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत जेल में रखा जाना ‘अघोषित आपातकाल' है जिस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा ने कहा कि चन्नी जेल में बंद चरमपंथी सिख उपदेशक अमृतपाल सिंह का जिक्र कर रहे थे और इससे साबित होता है कि कांग्रेस खालिस्तानियों के साथ है। लोकसभा में बजट पर चर्चा के दौरान पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चन्नी ने आरोप लगाया कि भाजपा के लोग 1975 के आपातकाल की बात करते हैं लेकिन इस समय देश में ‘आर्थिक आपातकाल' और ‘अघोषित आपातकाल' लगा है।

हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव के संदर्भ में उन्होंने कहा, ‘‘यह आपातकाल ही है कि पंजाब में 20 लाख मतदाताओं द्वारा निर्वाचित एक संसद सदस्य को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत निरुद्ध रखा गया है। वह यहां अपने क्षेत्र के लोगों की बात नहीं रख सकते। यह भी आपातकाल है।'' चन्नी ने इस दौरान किसी का नाम नहीं लिया, लेकिन भाजपा नेताओं ने दावा किया कि कांग्रेस सांसद खडूर साहिब लोकसभा से निर्वाचित हुए अमृतपाल सिंह का जिक्र कर रहे थे।

बीजेपी ने कांग्रेस को घेरा 
केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने कहा कि संसद के अंदर दिए गए कांग्रेस सांसद चन्नी के बयान दुर्भाग्यपूर्ण हैं। उन्होंने कहा, ‘‘इंदिरा गांधी की हत्या करने वाले खालिस्तानियों को आज चन्नी से खुला समर्थन मिला। इसका मतलब है कि कांग्रेस खालिस्तानियों के साथ है। यह भारत की अखंडता पर हमला है। मेरा कहना है कि कार्रवाई होनी चाहिए।'' भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने ‘एक्स' पर कहा कि कांग्रेस को जवाब देना होगा कि क्या पार्टी खालिस्तान के विचार का समर्थन करती है जिस विचार की वजह से 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या हुई थी।

 कांग्रेस आतंकवादियों का समर्थन क्यों करती है?
उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस हमेशा अलगाववादियों और आतंकवादियों का समर्थन क्यों करती है? याकूब, अफजल, 26/11 के जिहादी और अब ‘के' आतंकवादी?'' भाजपा सांसद दिनेश शर्मा ने चन्नी को कांग्रेस से निष्कासित करने की मांग की। उन्होंने ‘पीटीआई वीडियो' से कहा, ‘‘आज चन्नी, जिनकी चवन्नी की हैसियत नहीं है, आतंकवादियों के समर्थन में बोल रहे हैं और उन्हें महिमामंडित कर रहे हैं। वह कनाडा से राष्ट्र-विरोधी तत्वों के इशारे पर काम कर रहे हैं।'' चन्नी ने लोकसभा में अपने भाषण में यह भी कहा कि हजारों किसानों को भाजपा द्वारा खालिस्तानी कहा जाता है, यह भी आपातकाल है। 

 













 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News