एवरेस्ट फतह करना चाहता था कमांडो ट्रेनर, सफर के दौरान हुई मौत, बना चुके हैं विश्व रिकॉर्ड

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 09:18 PM (IST)

छत्तीसगढ़ : एवरेस्ट पर चढ़ाई के लिए नेपाल सरकार ने इस साल 900 से ज्यादा परमिट जारी किए हैं। इसमें से 419 परमिट सिर्फ माउंट एवरेस्ट के लिए है। मिली जानकारी के अनुसार नेपाल सरकार ने 5 मिलियन डॉलर्स यानी 41.58 करोड़ रुपए मिला। बता दें कि अभी तक 8 पर्वतारोहियों की मौत हो चुकी है। मौत होने वालों में से एक नाम एथलीट, पुलिस जवान, और साइकलिंग में रिकॉर्डधारी बंशीलाल नेताम की भी है, जिनका निधन 27 मई 2024 की दोपहर 3 बजे हो गया। 

PunjabKesari

साइकिलिंग में बनाया था विश्व रिकॉर्ड
बंशीलाल अप्रैल महीने में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने के लिए नेपाल गए थे। जहां उन्होंने 19 मई तक 6400 मीटर पूरा कर लिया। अगले दिन अचानक से उनकी तबियत बिगड़ी जिसके बाद उन्हें HAMS अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली। बंशीलाल ने साइकिल से हमारे देश के स्वर्णिम चर्तुभुज को पूरा कर विश्व रिकॉर्ड भी बनाया था। इस दूरी को उन्होंने मात्र 16 दिन 16 घंटे में पूरा करके रिकॉर्ड बनाया था। 

PunjabKesari

कई नक्सलियों को उतारा था मौत के घाट 
46 वर्षीय बंशीलाल एथलीट, बाइक राइडर और छत्तीसगढ़ पुलिस कमांडो ट्रेनर थे। साथ ही उत्तराखंड के कालानाग पर्वत फतह करने वाले वे छत्तीसगढ़ के पहले व्यक्ति थे। अपने जीवन काल में उन्होंने कई ग्रामीण बच्चों को फौज में जाने और पुलिस में भर्ती होने के लिए नि:शुल्क ट्रेनिग भी देते थे। नेतामा छत्तीसगढ़ में पुलिस कांस्टेबल भी थे जिसकी वजह से उन्होंने अनेको नक्सली मोर्चो में भाग लिया और कई नक्सलियों को ढेर भी कर चुके थे। 

PunjabKesari

20 पर्वतारोही कर रहे समिट खाली होने का इंतजार
पुलिस विभाग के मुताबिक उनका शव बुधवार को कांकेर लाया जा सकता है। इस साल इतने ज्यादा संख्या में लोग एवरेस्ट फतह करने पहुंच चुके हैं, कि वहां पर फिर से जाम लग रहा है। पिछले हफ्ते भी दो पर्वतारोही मारे गए थे। इसके अलावा तीन लापता हो गए है। अभी करीब 20 पर्वतारोही एक पतली सी जगह पर फंसे हुए हैं। वो इंतजार कर रहे हैं, समिट के खाली होने का, ताकि आगे बढ़ सके। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News