उत्तर भारत में जल्द दस्तक देगी ठंड, जहरीली हवा से मिल सकती है राहत

punjabkesari.in Thursday, Nov 07, 2019 - 05:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण उत्तर के मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं ने दिल्ली एनसीआर क्षेत्र को एक तरफ वायु प्रदूषण से राहत दी है। इसके साथ ही हल्की बारिश के कारण मैदानी क्षेत्रों में अगले दो दिनों में तापमान में गिरावट के साथ सर्द मौसम की दस्तक हो जायेगी। 

PunjabKesari

मौसम विभाग की उत्तर क्षेत्रीय पूर्वानुमान इकाई के प्रमुख वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि हिमालयी क्षेत्र में पांच नवंबर को सक्रिय हुये पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों में बर्फबारी के कारण पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर सहित आसपास के इलाकों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी है। उन्होंने बताया कि वीरवार को दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर के तमाम मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश के बाद अगले 48 घंटों में इन क्षेत्रों का तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक और कम होकर 15 डिग्री सेल्सियस तक आने का अनुमान है।

PunjabKesari

डा. श्रीवास्तव ने बताया कि इससे सर्दी में इजाफा होगा, लेकिन सर्द मौसम के लिये जरूरी न्यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने में अभी एक सप्ताह और लग सकता है। उन्होंने बताया कि दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में अभी उत्तर पश्चिमी हवाओं की गति 20 से 25 किमी प्रति घंटा है। पश्चिमी विक्षोभ का असर शुक्रवार सुबह तक ही रहेगा। 

PunjabKesari

दिल्ली के प्रदूषण के बारे में उन्होंने कहा कि हल्की बारिश से प्रदूषण के लिये जिम्मेदार पार्टिकुलेट तत्वों का वायुमंडल में एकत्र होने का खतरा होता है, लेकिन हवा की गति मौजूदा स्तर पर बरकरार रहने पर वायु प्रदूषण बढ़ने का खतरा प्रभावी नहीं रहता है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) वीरवार को “बहुत खराब” से “खराब” की श्रेणी में आ गया। दिल्ली में वीरवार को एक्यूआई 214 के स्तर पर था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News