राजधानी में सर्दी और प्रदूषण ने तोड़े रिकॉर्ड, स्थिति हुई बेहद खराब

punjabkesari.in Monday, Dec 24, 2018 - 01:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रदूषण के बाद अब दिल्लीवासियों को ठंड और कोहरे की दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। पिछले कई दिनों से कंपकंपा रही सर्दी ने जहां लोगों का जीना मुहाल कर दिया है तो वहीं प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर’ स्तर पर पहुंच गया है। अधिकारियों ने लोगों को घर के बाहर की गतिविधियां कम से कम करने और निजी वाहनों के इस्तेमाल से बचने की सलाह दी है। 
PunjabKesari

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के डेटा के मुताबिक, समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 445 के गंभीर स्तर पर रहा वहीं केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) ने 477 का बढ़ा हुआ एक्यूआई दर्शाया है। सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के 32 इलाकों में वायु गुणवत्ता गंभीर दर्ज की गई जबकि पांच इलाकों में यह बहुत खराब श्रेणी में रही। नोएडा में सबसे खराब 464 का एक्यूआई दर्ज किया गया। वहीं गाजियाबाद और फरीदाबाद में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ दर्ज की गई।  

PunjabKesari
सीपीसीबी नीत कार्य बल ने अधिकारियों को पहले से मौजूद उपायों को लागू करने के लिए कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं खासकर वाहनों एवं जैव ईंधनों से होने वाले उत्सर्जन को नियंत्रित करने के लिए। सफर ने एक स्वास्थ्य परामर्श में दिल्लीवासियों से साधारण मास्क पर निर्भर नहीं रहने को कहा है। एजेंसी ने सलाह दी है कि घर से कम से कम बाहर निकलें। साथ ही खिड़कियों को बंद रखने और लकड़ी, मोमबत्ती या अगरबत्ती तक जलाने से बचने की सलाह दी है।
 PunjabKesari

वहीं रविवार को पिछले 12 साल में दिसम्बर का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया और पारा लुढ़ककर 3.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। धुंध छाए रहने के से दृश्यता भी कम रही। मौसम विभाग के डेटा के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में दिसंबर महीने में अब तक का न्यूनतम तापमान का रिकॉर्ड 26 दिसंबर 1945 का है, जिस दिन न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News