russia ukraine war: दिल्ली-NCR में बढ़े CNG के दाम, जानिए नए प्राइज...पेट्रोल-डीजल पर अभी फैसला नहीं

punjabkesari.in Tuesday, Mar 08, 2022 - 03:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजधानी दिल्ली और आसपास के शहरों में CNG के दाम मंगलवार को 50 पैसे प्रति किलोग्राम की दर से बढ़ा दिए गए। वहीं पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम में अधिक स्पष्टता आने के इंतजार में अभी रुकी हुई है। दिल्ली में सीएनजी की खुदरा बिक्री करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) की वेबसाइट पर नई दरों की जानकारी दी गई है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में CNG की कीमत अब 57.51 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

 

आईजीएल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गैस की कीमतों में बढ़ोतरी होने पर समय-समय पर सीएनजी के दाम में 50 पैसे प्रति किलोग्राम की दर से बढ़ाती रही है। इस साल यानि 2022 में ही CNG के दाम में अब तक करीब चार रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ चुके हैं। दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में CNG अब एक रुपए प्रति किलोग्राम महंगी हो गई है। मंगलवार से इन शहरों में CNG का दाम 59.58 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया है।

 

दरअसल CNG की कीमतें राज्यों में अलग-अलग होती हैं। स्थानीय कर लगने के बाद इनकी कीमतों में फर्क आ जाता है। अगर मुंबई की बात करें, तो वहां CNG की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वहां पर सीएनजी के दाम 66 रुपए प्रति किलोग्राम हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने कीमतों में तत्काल वृद्धि करने के बजाए अभी दो दिनों तक बदलते अंर्तराष्ट्रीय घटनाक्रम पर नजर रखने का फैसला किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News