चीन के विदेश मंत्री वांग यी आज आएंगे भारत दौरे पर, गलवान संघर्ष के बाद चीनी नेता की पहली यात्रा

punjabkesari.in Thursday, Mar 24, 2022 - 12:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चीन के विदेश मंत्री वांग यी आज भारत दौरे पर आने वाले हैं। लगभग दो साल पहले वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर दोनों देशों की सेनाओं के बीच आमना-सामना आने के बाद से चीनी विदेश मंत्री की यात्रा, किसी भी चीनी मंत्री की पहली यात्रा होगी। वांग यी विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बातचीत करेंगे। जून 2020 में खूनी गलवान संघर्ष के बाद से भारत और चीन दोनों ने कूटनीतिक और सैन्य स्तर की वार्ता की एक श्रृंखला आयोजित की है।

 

यात्रा तब हो रही है, जब विदेश मंत्री जयशंकर ने दृढ़ता से कहा कि भारत एलएसी की यथास्थिति में किसी भी बदलाव के लिए सहमत नहीं होगा। उन्होंने पिछले महीने पेरिस में एक वार्ता के दौरान कहा, ‘‘हम पूरी तरह से स्पष्ट हैं कि हम यथास्थिति में किसी भी बदलाव या LAC को एकतरफा रूप से बदलने के किसी भी प्रयास पर सहमत नहीं होंगे।'' म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में बोलते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि चीन के साथ भारत के संबंध अभी ‘बहुत कठिन दौर' से गुजर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सीमा की स्थिति संबंधों की स्थिति का निर्धारण करेगी। विदेश मंत्री वांग यी भारत के अलावा नेपाल और पाकिस्तान की यात्रा भी कर सकते हैं।

 

चीनी विदेश मंत्री और स्टेट काउंसलर वांग यी 26 मार्च को नेपाल की राजधानी काठमांडू का दौरा करने वाले हैं, ताकि बीआरआई के कार्यान्वयन पर जोर दिया जा सके और दो परियोजनाओं पर हस्ताक्षर किए जा सकें। उन्हें 22-23 मार्च को इस्लामाबाद में आयोजित इस्लामिक सहयोग संगठन की बैठक में ‘सम्मानित अतिथि' के रूप में शामिल होने के लिए भी आमंत्रित किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, वह कॉन्फ्रेंस को स्पेशल गेस्ट के तौर पर संबोधित करने वाले हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News