चीन ने टेस्ट किया मानवरहित हेलिकॉप्टर, भारत की बढ़ी टेंशन

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2019 - 05:07 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन ने एक मानवरहित हेलिकॉप्टर का सफल परीक्षण किया। चीन की सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी। इस मानवरहित हेलिकॉप्टर ने पहली बार रात में एक ऑपरेशन को अंजाम दिया। इस मानवरहित हेलिकॉप्टर के सफल परीक्षण के बाद चीनी सेना अब कई तरह के आपरेशन के लिए सक्षम हो गई है। एवी 500 (AV500) मानवरहित हेलिकॉप्टर ने दक्षिण चीन के हैनान प्रांत के समुद्री इलाके में आधी रात को इसका सफल परीक्षण किया गया।
PunjabKesari
एवी 500 हेलिकॉप्टर का निर्माण करने वाली कंपनी एविएशन इंडस्ट्री ऑफ चाइना (एवीआईसी) ने कहा कि परीक्षण के दौरान एवी 500 ने तेज हवाओं और उच्च आर्द्रता जैसी समस्याओं का सामना किया। कमपनी के मुताबिक हेलिकॉप्टर 175 किलोग्राम का पेलोड ले जाने की क्षमता रखता है। यह हेलिकॉप्टर लेजर गाइडेड मिसाइल या मशीन गन लेकर 170 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। 
PunjabKesari
एक रक्षा विशेषज्ञ के मुताबिक, 'इस ड्रोन हेलिकॉप्टर के रहने से चीन अपनी सीमा की निगरानी, हमले और दुश्मनों को तबाह करने के लिए हमलावर मिशन कर सकता है। इसके अलावा चीन मानवरहित हेलिकॉप्टर्स का इस्तेमाल आतंक विरोधी एक्शन, आग बुझाने और आपदा के समय भी कर सकता है।'
PunjabKesari
चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक इस मानव रहित हेलीकॉप्टर का खतरनाक परिस्थितियों में पहली बार रात में परीक्षण किया गया। एक रक्षा विशेषज्ञ का कहना है कि इस ड्रोन हेलिकॉप्टर से चीन अपनी सीमा की निगरानी करने के साथ-साथ हमले और दुश्मनों को खत्म करने के लिए खतरनाक हमले कर सकता है। इस हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल आतंकरोधी गतिविधियों, आग लगने की स्थिति में और अन्य आपदाओं से निपटने में भी किया जा सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News