भारत में बाढ़ का खतरा, टेंशन में चीन

punjabkesari.in Wednesday, Dec 27, 2017 - 11:44 AM (IST)

बीजिंगः ब्रह्मपुत्र  नदी जिसको चीन में यारलुंग तसांगपो कहा जाता है को लेकर चिंता जताई जा रही है कि अगर ब्रह्मपुत्र नदी पर बनी कृत्रिम झीलें टूटती हैं तो इनसे निकलने वाले पानी से भारत में बाढ़ का खतरा है और शियांग (अरुणाचल प्रदेश में) और ब्रह्मपुत्र (असम में) के किनारे रहने वाले लाखों लोग प्रभावित हो सकते हैं।खबरों के अनुसार ब्रह्मपुत्र नदी पर तीन बड़ी कृत्रिम झीलें बन गई हैं, हालांकि इन झीलों के आकार और इनमें मौजूद पानी के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। पिछले महीने तिब्बत में आए 6.4 तीव्रता के भूकंप के कारण ब्रह्मपुत्र नदी पर ये कृत्रिम झीलें बनी हैं। 


PunjabKesari
चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, ‘चीनी पक्ष सीमा पार नदियों पर भारतीय पक्ष के साथ मौजूदा माध्यमों से संपर्क बनाए रखेगा।’ उन्होंने कहा कि उन्हें भारत पर मंडरा रहे खतरे की चिंता है व  चीन के अधिकारियों की ओर से किए गए सत्यापन के बाद यह पता चला है कि ये झीलें भारत-चीन सीमा के पूर्वी हिस्से में हैं। 

हुआ ने कहा, ‘ये झीलें प्राकृतिक कारणों से बनी हैं। यह व्यक्ति द्वारा अंजाम दी गई घटना नहीं है। मैंने इसका संज्ञान लिया कि अधिकृत भारतीय पेशेवरों ने इसका विश्लेषण किया है।’ उन्होंने कहा, ‘हम आशा करते हैं कि भारतीय मीडिया इस मामले में निराधार आकलन नहीं करेगा।’ प्रवक्ता ने कहा कि चीनी अधिकारी इस मुद्दे पर भारतीय पक्ष के साथ संपर्क बनाए रखेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News