Shaksgam Valley: पाकिस्तान नियंत्रित कश्मीर में सड़क निर्माण कर रहा चीन , बढ़ेगी भारत की चिंता

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 01:32 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. उपग्रह चित्रों से पता चलता है कि चीन शक्सगाम घाटी में एक सड़क का निर्माण कर रहा है, जो पाकिस्तान द्वारा नियंत्रित कश्मीर का एक हिस्सा है और 1963 में चीन को सौंप दिया गया था। यह भारत के लिए सुरक्षा चिंताओं को बढ़ाता है, विशेष रूप से सियाचिन ग्लेशियर के निकटता को देखते हुए, जो रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र है, जिसका हाल ही में भारतीय रक्षा मंत्री ने दौरा किया। यह सड़क चीन के झिंजियांग प्रांत में एक राजमार्ग से निकलती है और सियाचिन ग्लेशियर के उत्तर में लगभग 50 किलोमीटर दूर पहाड़ों में गायब हो जाती है। ऐसा प्रतीत होता है कि इस सड़क की नींव पिछले साल जून और अगस्त के बीच रखी गई थी।


यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की नई उपग्रह छवियों से पता चलता है कि एक चीनी सड़क अघिल दर्रा (4,805 मीटर) के माध्यम से बनाई गई है और अब निचली शक्सगाम घाटी तक फैली हुई है। यह सड़क का अंतिम छोर या "रोड-हेड" है। चिंताजनक रूप से सियाचिन के करीब, केवल 48 किलोमीटर दूर है। चीन की तीव्र निर्माण क्षमताओं को देखते हुए, यह दूरी आसानी से पाटने योग्य है। अघिल दर्रे का कश्मीर और तिब्बत के बीच की सीमा के रूप में ऐतिहासिक महत्व है। ऐसा लगता है कि निर्माण पिछले साल की गर्मियों में शुरू हो गया था।


फायर एंड फ्यूरी सैपर्स की कैप्टन शिवा चौहान मंगलवार को सियाचिन ग्लेशियर के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र कुमार पोस्ट पर तैनात होने वाली पहली महिला अधिकारी बन गईं।


कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इन सड़कों का उपयोग निकटवर्ती गिलगित बाल्टिस्तान से चीन के शिनजियांग प्रांत तक खनिजों, संभवतः यूरेनियम के परिवहन के लिए किया जा सकता है। यह भी चिंता है कि इन सड़कों का इस्तेमाल पाकिस्तानी और चीनी सेनाएं कर सकती हैं। सड़क का स्थान महत्वपूर्ण है। यह अघिल दर्रे पर विवादित क्षेत्र में प्रवेश करता है, जो ऐतिहासिक रूप से कश्मीर और तिब्बत के बीच की सीमा को चिह्नित करता है। इस तथ्य को पिछले चीनी शासकों ने भी स्वीकार किया था। भारत अक्सर चीन के साथ सीमा वार्ता में अपने दावे के समर्थन में ऐतिहासिक साक्ष्यों की ओर इशारा करते हुए अघिल दर्रा और शक्सगाम घाटी का हवाला देता है। इस साक्ष्य में 1907 के भारत सरकार के नक्शे शामिल हैं, जो लगातार इस क्षेत्र को भारतीय क्षेत्र के रूप में दिखाते थे। दिलचस्प बात यह है कि तिब्बत में विशेषज्ञता रखने वाले एक विद्वान की वेबसाइट के अनुसार, 20वीं शताब्दी की शुरुआत के अभिलेखीय चीनी मानचित्र भी सहमत प्रतीत होते हैं।


भारत सरकार लगातार शक्सगाम घाटी पर अपना दावा करती रही है जिस पर वर्तमान में चीन का नियंत्रण है। इसमें पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) का क्षेत्र भी शामिल है। 2019 के भाषण में गृह मंत्री अमित शाह ने इस स्थिति की पुष्टि करते हुए कहा कि भारतीय संविधान जम्मू और कश्मीर को पीओके और अक्साई चिन (चीन के साथ एक और विवादित क्षेत्र) दोनों को शामिल करने के लिए परिभाषित करता है।
चीन और पाकिस्तान के बीच 1963 में हुआ एक समझौता कश्मीर मुद्दे का समाधान होने तक चीन को शक्सगाम घाटी का अस्थायी नियंत्रण प्रदान करता है। भारत ने घाटी को लेकर चीन के साथ ऐसा कोई समझौता नहीं किया है। चीन के नियंत्रण के बावजूद भारत ने क्षेत्र में चीनी कार्यों का सक्रिय रूप से विरोध किया है। इन विरोध प्रदर्शनों में चीनी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर आपत्ति और अक्साई चिन को चीनी क्षेत्र के रूप में चित्रित करना शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News