US की पाकिस्तान को फटकार चीन को नहीं आई रास, समर्थन में खड़ा हुआ ड्रैगन

punjabkesari.in Friday, Oct 27, 2017 - 12:32 AM (IST)

पेइचिंगः आतंकवाद के मसले अमरीका की पाकिस्तान को फटकार चीन को रास नहीं आई है। हाला में भारत दौरे के दौरान अमरीकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा था कि आतंकवाद की सुरक्षित पनाहगाहों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस पर चीन ने कहा कि दुनिया को आतंकवाद के खिलाफ उठाए गए पाकिस्तान के 'सकरात्मक कदमों' की सराहना करनी चाहिए।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, 'पाकिस्तान ने आतंकवाद के खिलाफ कई सकरात्मक कदम उठाए हैं और बड़े बलिदान दिए हैं। चीन का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को पाकिस्तान के इन कदमों को मान्यता देते हुए इनकी सराहना करनी चाहिए।' टिलरसन ने कहा था कि पाकिस्तान में कई आतंकवादी संगठनों को पनाह मिली हुई है। इस पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'चीन पाकिस्तान और अमरीका द्वारा आतंकवाद के खिलाफ आपसी सहयोग से कार्रवाई किए जाने का स्वागत करता है।' 

शुआंग ने यह भी कहा कि अमरीका, भारत, पाकिस्तान और अन्य सभी देशों के बीच चीन दोस्ताना संबंधों की वकालत करता है। उन्होंने कहा, 'हमारा मानना है और हम उम्मीद भी करते हैं कि दोस्ताना रिश्तों से क्षेत्रीय शांति और स्थिरता में मदद मिलेगी।' हाल में पाकिस्तानी मीडिया ने कथित तौर पर एक चीनी अधिकारी द्वारा लिखित एक पत्र प्रकाशित किया था जिसमें पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय से चीन के राजदूत को सुरक्षा मुहैया कराने की बात कही गई थी।

पत्र में कहा गया था कि चीन के राजदूत की हत्या के उद्देश्य से प्रतिबंधित आतंकी संगठन ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम) का एक आतंकी पाकिस्तान में घुस गया है। हालांकि चीन के विदेश मंत्रालय ने इस पत्र की पुष्टि नहीं की है और इससे जुड़ी रिपोर्ट्स को खारिज कर दिया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News