रामनवमी पर अयोध्या राम मंदिर में राम लला के लिए 4 मिनट लंबे ''सूर्य तिलक'' की तैयारियां शुरू

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2024 - 11:43 AM (IST)

अयोध्या: सबसे पहले अयोध्या राम मंदिर में राम लला के लिए 4 मिनट लंबे 'सूर्य तिलक' की योजना बनाई गई है। इसकी योजना रामनवमी के अवसर के लिए बनाई जा रही है, यह दिन इस वर्ष राम मंदिर के उद्घाटन के बाद अयोध्या में बड़े उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाने वाला है।

भारत भर के वैज्ञानिक 'सूर्य तिलक' की तैयारी  
भारत भर के कई वैज्ञानिक भगवान के भव्य 'सूर्य तिलक' की तैयारी कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, इस आयोजन के लिए जरूरी उपकरण भी मंदिर के अंदर लगाए जा रहे हैं। एक परीक्षण भी जल्द ही आयोजित होने वाला है, जो 17 अप्रैल से पहले कभी भी हो सकता है, जिस दिन राम नवमी पूरे भारत में मनाई जानी है।

सूर्य तिलक के लिए मंदिर में ऑप्टोमैकेनिकल सिस्टम के उपकरण लगाए जा रहे हैं। घटना की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि गोलाकार 'सूर्य अभिषेक' भगवान के माथे को ढकेगा और 'तिलक' 75 मिलीमीटर का होगा। यह आयोजन ठीक दोपहर 12 बजे होगा, जब सूर्य की किरणें सीधे रामलला की मूर्ति के माथे पर पड़ेंगी. पूरे 4 मिनट तक किरणें मूर्ति पर पड़ती रहेंगी।

आयोजन को सफल बनाने के लिए रूड़की सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों को मंदिर में तैनात किया गया है। वैज्ञानिकों की सलाह पर मंदिर के ग्राउंड फ्लोर पर 2 दर्पण और 1 लेंस लगाए गए हैं। मंदिर की तीसरी मंजिल पर लगे दर्पण पर सूर्य की रोशनी पड़ेगी।

यह बताते हुए कि मूर्ति के माथे पर 'तिलक' वास्तव में कैसे प्रतिबिंबित होगा, वैज्ञानिकों ने कहा कि 3 लेंसों पर पड़ने वाली रोशनी 2 दर्पणों से होकर गुजरेगी और फिर भूतल पर अंतिम दर्पण पर गिरेगी। इससे परावर्तित किरणें 'राम लला' के माथे पर 'तिलक' बनाएंगी।

राम मंदिर के अधिकारियों सहित मंदिर शहर के लोग इस अनूठी घटना को देखने के लिए वास्तव में उत्साहित हैं। राम नवमी के दिन, जो पहले से ही हिंदुओं के लिए एक पूजनीय त्योहार है, निकट और दूर से भीड़ का आना निश्चित है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News