कुपवाड़ा में लापता किशोर की जली लाश बरामद होने के बाद बवाल

punjabkesari.in Friday, Jul 20, 2018 - 04:33 PM (IST)

श्रीनगर : उतर कश्मीर के सीमावर्ती कुपवाडा जिला के नाला से लापता किशोर की जली हुई लाश बरामद किए जाने के बाद जिला में बवाल मच गया हैं। प्रदर्शनकारियों ने झड़पों के दौरान पुलिसकर्मी को पकड़ लिया और बुरी तरह से पीटा। वहीं, मामले की जांच के लिए पुलिस ने विशेष जांच दल (एस.आई.टी.) का गठन कर लिया। इसके अलावा जिला में आज घटना के खिलाफ हड़ताल रही जबकि सरकारी डिग्री कॉलेज कुपवाड़ा और सोगाम में कक्षाओं को निलंबित कर दिया गया।  


जानकारी के अनुसार उमर फारुक मलिक (9) पुत्र फारुक अहमद मलिक तीसरी कक्षा का छात्र निवासी गुलगाम कुपवाड़ा गत सोमवार को शाम के 4 बजे से लापता हो गया। अगले दिन स्थानीय लोग सडक़ों पर उतर आए और कुपवाडा-टंगडार मार्ग को ब्लॉक करके लापता बच्चे का पता लगाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। वहीं, आज कुछ स्थानीय लोगों ने गुशी इलाके के नाले में बच्चे का शव बरामद किया। इस दौरान रिश्तेदार और गुलगाम के लोग मौके पर पहुंचे और शव को उसके मूल गांव की ओर ले गए।

 

PunjabKesari

 

आरोपियों को सजा दिलाने की मांग
गुलगाम इलाके में शव पहुंचने पर स्थानीय लोग जमा हो गए और किशोर की मौत के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि किशोर की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों को सख्त सजा दी जानी चाहिए।

विशेष जांच दल गठित
एस.एस.पी. कुपवाड़ा ने गुशी गांव से किशोर के शव को बरामद किए जाने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि मामले की जांच के लिए ए.एस.पी. कुपवाड़ा के नेतृत्व में विशेष जांच दल का गठन किया गया हैं। साथ ही डॉक्टरों का बोडऱ् पोस्टमार्टम का परीक्षण करेंगे और इसका वीडियो बनाया जाएगा। इस संबंध में पुलिस स्टेशन कुपवाड़ा धारा 302, 363 आर.पी.सी. के तहत एफ.आई.आर. 192/2018 दर्ज कर लिया गया है। 

शांति बनाए रखने की अपील
डी.आई.जी. उतर कश्मीर ने किशोर की हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों को अनुकरणीय दंड दिए जाने का आश्वासन दिया। लोगों को पुलिस के साथ सहयोग करना चाहिए और हत्या के पीछे लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। 
उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने और शव का पोस्टमार्टम सहित चिकित्सा-कानूनी औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए स्थानीय पुलिस को शव सौंपने की अपील की। अधिकारी ने लोगों से जांच एजैंसी के साथ सहयोग देने की अपील की। 

PunjabKesari

प्रदर्शनकारियों ने पुलिस कांस्टेबल को पीटा
इस बीच जिला के बतरगाम गांव में रात के दौरान प्रदर्शनों में कुछ युवकों ने गुलाम मोहीउद्दीन नामक पुलिस कांस्टेबल को बुरी तरह से पीटा जिसके बाद पुलिसकर्मी को अस्पताल शिफ्ट कर दिया गया। अधिकारी ने कहा कि मोहीउद्दीन उनकी ड्यूटी कर रहा था जब उनको गुस्साएं प्रदर्शनकारी ने पीटा और मकान में बंद कर दिया। इस दौरान कांस्टेबल को ए.एस.पी. कुपवाड़ा और अन्य अधिकारियों द्वारा बचाया गया। कांस्टेबल को जिला अस्पताल कुपवाड़ा शिफ्ट कर दिया गया जहां से उनको विशेष उपचार के लिए हंदवाड़ा अस्पताल रेफर कर दिया गया।

एसएसपी ने दिया बयान 
एस.एस.पी. कुपवाड़ा ने कहा कि मामले को लेकर एफ.आई.आर. दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी हाथापाई के दौरान घायल हो गया। नाबालिग की लापता होने व उसकी निर्मम हत्या में लिप्त तत्वों के पकड़े जाने के संदर्भ में उन्होंने कहा कि हमने पूरा मामला हल करने के लिए सिट गठित की जा चुकी है। कुछ संदिग्ध तत्वों की निशानदेही कर उन्हें पूछताछ के लिएभी तलब किया जा रहा है।

कुपवाड़ा में हड़ताल
उधर,, नाबालिग की हत्या के खिलाफ  आज सोगाम, कुपवाड़ा और लोलाब में लोगों ने पूर्ण हड़ताल रखी। सभी दुकानें और निजी प्रतिष्ठान बंद रहे। सरकारी कार्यालय हालांकि खुले थे, लेकिन प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखा। सडक़ों पर वाहनों की आवाजाही भी लगभग नाममात्र ही रही। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News