फरवरी में 15 दिन बंद रहेगा चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट, जानें तारीख

punjabkesari.in Sunday, Dec 10, 2017 - 09:55 AM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट के रनवे में विस्तार और मुरम्मत को लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने फरवरी में एयरपोर्ट को 15 दिन बंद तक रखने का फैसला किया हैं। इस दौरान यहां से किसी भी फ्लाइट का संचालन नहीं होगा। वहीं रनवे की लंबाई व चौड़ाई बढऩे के साथ ही बड़े एयरक्राफ्ट्स यहां आना-जाना शुरू कर देंगे। 

 

एयरपोर्ट के सी.ई.ओ. सुनील दत्त ने बताया कि रनवे की लंबाई व चौड़ाई बढ़ाने और मुरम्मत को लेकर 12 से 26 फरवरी 2018 तक एयरपोर्ट को पूरी तरह से बंद किया जा रहा है। इस दौरान मिल्ट्री के एयरक्राफ्ट भी नहीं उड़ेंगे। उन्होने बताया कि एयरलाइंस कंपनियों द्वारा बड़े एयरक्राफ्ट चलाने के लिए रनवे की लंबाई बढ़ाने को लेकर काफी दिन से मांग की जा रही थी। 

 

जानकारी के मुताबिक रनवे की लम्बाई 1000 फीट बढ़ाई जाएगी। अभी इसकी लंबाई करीब 9000 फीट तक है, जबकि बड़े के लिए 10 हजार फीट से अधिक की लंबाई होनी जरूरी है। 

 

मार्च से आ सकते हैं 256 सीटर एयरक्राफ्ट :
चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट से यू.के, कनाडा, यू.एस.ए. और यूरोपिय देशों के लिए बड़े एयरक्राफ्ट चलाने के लिए एयरलाइंस कपंनियों द्वारा मांग की जा रही थी। ऐसा इसलिए क्योंकि एयरपोर्ट से इन दिनों 182 सीटर और 162 सीटर ही फ्लाइट्स आप्रेट हो रही हैं। ऐसे में लंबी दूरी की फ्लाइट्स चलाने में एयरलाइस कपंनियों को घाटे की संभावना थी, जिस कारण रनवे की लम्बाई बढ़ाने की मांग चल रही थी। 

 

ऐसे में एयरलाइंस कंपनियों के संचालकों का कहना है कि जब रनवे बड़ा हो जाएगा तो मार्च या अप्रैल से 262 सीटर एयरक्राफ्ट आप्रेट होने शुरू हो जाएंगे। इसके अलावा एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा यहां आई.एल.एस. कैट-3 उपकरण लगाने पर भी काम जारी है जिसके नए साल में पूरा होने की संभावना है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News