केंद्र सरकार ला सकती है एक और प्रोत्साहन पैकेज, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिए संकेत

punjabkesari.in Monday, Oct 19, 2020 - 07:20 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना महामारी के कारण देश की जीडीपी में आई बड़ी गिरावट को लेकर विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर हमलावर है। इस बीच केंद्र सरकार आम जनता को राहत देने के लिए एक और प्रोत्साहन पैकेज ला सकती है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह की पुस्तक के विमोचन पर कहा कि हमने एक और प्रोत्साहन पैकेज के दरवाजे बंद नहीं किए हैं। उन्होंने कहा कि हमने अब जीडीपी गिरावट पर आकलन शुरू कर दिया है, हमें कुछ इनपुट मिले हैं। हमें जनता के सामने या संसद में मूल्याकंन के साथ आना होगा।

बता दें कि पिछले हफ्ते वित्त मंत्री ने सरकारी कर्मचारियों के लिए एक प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान किया था, जिसमें सरकारी कर्मचारी को 10 हजार रुपए के देने की बात कही। हालांकि उसमें कहा गया कि इससे कर्मचारियों को सामाना इत्यादि खरीदना होगा। जिससे कि बाजार में मांग बढ़ाई जाए। इसके अलावा उन्होंने यात्रा खर्च को वहन करने की बात की थी।

बताते चलें कि देश में कोरोना महामारी के चलते 24 मार्च को पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, जिसके बाद जीडीपी में बड़ी गिरावट देखी गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनलॉक 1 के साथ ही 20 लाख करोड़ के पहले प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की थी। इसके बावजूद जीडीपी में सुधार के संकेत नहीं देखने को मिल रहे। हाल ही में IMF ने वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी में 10 फीसदी से ऊपर की गिरावट आने का अनुमान जताया है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News