''Amul को तमिलनाडु में दूध खरीदने से रोकने का निर्देश दे केंद्र''...CM स्टालिन ने अमित शाह को लिखी चिट्ठी

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2023 - 03:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने गुरुवार को केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह से आग्रह किया कि गुजरात आधारित डेयरी कंपनी ‘अमूल' को तत्काल प्रभाव से तमिलनाडु में दूध की खरीद बंद करने का निर्देश दिया जाए। स्टालिन ने शाह को लिखे पत्र में तमिलनाडु ‘मिल्क शेड' क्षेत्र में कैरा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ (Amul) द्वारा दूध की खरीद किए जाने से उत्पन्न मुद्दों पर केंद्र सरकार का ध्यान आकृष्ट किया।

 

उन्होंने कहा कि हाल में, राज्य सरकार के संज्ञान में आया है कि अमूल ने कृष्णागिरि जिले में ‘चिलिंग सेंटर' और प्रसंस्करण संयंत्र स्थापित करने के लिए अपने बहु-राज्य सहकारी लाइसेंस का उपयोग किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके साथ ही, अमूल ने तमिलनाडु में कृष्णागिरि, धर्मपुरी, वेल्लोर, रानीपेट, तिरुपथुर, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर जिलों में तथा आसपास स्थित एफपीओ व एसएचजी के माध्यम से दूध खरीदने की योजना बनाई है।

 

स्टालिन ने लिखा कि भारत में यह एक नियम रहा है कि सहकारी समितियों को एक-दूसरे के ‘मिल्क-शेड' क्षेत्र का उल्लंघन किए बिना फलने-फूलने दिया जाए। इस तरह एक-दूसरे की खरीद में हस्तक्षेप श्वेत क्रांति की भावना के खिलाफ है और दूध की मौजूदा कमी के परिदृश्य को देखते हुए इसके कारण उपभोक्ताओं के लिए समस्याएं बढ़ेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News