500 करोड़ की टैक्स चोरी का सामने आया मामला, राजकोट की झुग्गी बस्ती में मिले छिपाए सबूत

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 01:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत में Income tax department द्वारा टेक्नॉलाजी का पहला ऐसा विस्तृत उपयोग होने का दावा किया गया है, जिसमें एक रियल एस्टेट समूह द्वारा 500 करोड़ रुपये की कथित कर चोरी से संबंधित आपत्तिजनक डेटा बरामद किया गया था।

आयकर अधिकारियों ने एक सप्ताह तक पुलिस की मदद से 450 सीसीटीवी कैमरों को खंगाला और Ladani group के काले धन के महत्वपूर्ण डेटा और फाइलों के स्थान को PGVCL मुख्य कार्यालय के पीछे एक झुग्गी बस्ती तक सीमित कर दिया। काउंटेंट और उनके सहयोगी राज सिसौदिया, समूह के काले धन के लेनदेन से संबंधित सभी डेटा को संभाल रहे थे। सबूत छिपाने के लिए झुग्गियों में एक अस्थायी कमरा चुना था।

टैक्स चोरी के बारे में जानकारी मिलने के बाद आयकर विभाग ने 27 फरवरी को पांच दिनों तक लदानियों और उनके करीबी रिश्तेदारों के 30 परिसरों की तलाशी ली। हालाँकि, वे सह- काले धन से जुड़े कागजात और अन्य आंकड़े नहीं मिले। लेन-देन का डेटा लैपटॉप और भौतिक फ़ाइलों में संग्रहीत किया गया था। इसके बाद अधिकारियों ने पुलिस की मदद ली और लदानियों से जुड़े महत्वपूर्ण लोगों की गतिविधियों का पता लगाने के लिए सीसीटीवी खंगालना शुरू कर दिया।

एक वरिष्ठ आयकर अधिकारी ने मीडिया को बताया कि "हमने पाया कि लदानी का विश्वासपात्र अक्सर पीजीवीसीएल कार्यालय के पीछे एक झुग्गी में जाता था और 5-10 मिनट के भीतर बाहर आ जाता था। झुग्गियों की ओर जाने वाली सड़क बहुत संकरी थी। हमने उस जगह का दौरा किया लेकिन यह बहुत भीड़भाड़ वाली थी और यह कठिन था यह पता लगाने के लिए कि वह कहां जा रहा था। एक सीसीटीवी फुटेज में उसे एक छोटे से कमरे में जाते हुए दिखाया गया। हमें एक लैपटॉप और भौतिक फाइलें मिलीं, जिसमें 500 करोड़ रुपये की कर चोरी का विवरण दिया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News