Breaking: ऑस्ट्रेलिया के बाद अब कनाडा ने भी रद्द किया Surrey स्कूल में होने वाला विवादास्पद खालिस्तान जनमत संग्रह

punjabkesari.in Monday, Sep 04, 2023 - 07:55 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  ऑस्ट्रेलिया के बाद अब कनाडा सरकार ने भी खालिस्तान जनमत संग्रह कार्यक्रम को रद्द कर दिया है। 0 सितंबर को Surrey स्कूल में होने वाला प्रस्तावित खालिस्तान जनमत संग्रह कार्यक्रम आधिकारिक तौर पर रद्द कर दिया गया है। सरे शहर और प्रांतीय सरकार दोनों के साथ 40 समाजों द्वारा उठाई गई चिंताओं के बाद तमनविस सेकेंडरी स्कूल के न्यासी बोर्ड ने कार्यक्रम की अनुमति रद्द कर दी।

दरअसल, स्कूल का हॉल एक ओन्टारियो निवासी द्वारा "सामुदायिक कार्यक्रम" के रूप में वर्णित के लिए किराए पर लिया गया था। गुरपतवंत सिंह पन्नू के नेतृत्व में सिख फॉर जस्टिस से जुड़े आयोजकों द्वारा 1985 एयर इंडिया फ्लाइट 182 बम विस्फोट के मास्टरमाइंड तलविंदर सिंह परमार के पोस्टर और पूरे आयोजन स्थल पर हथियार प्रदर्शित करने के बाद स्थानीय समुदाय ने इस कार्यक्रम के खिलाफ एक अभियान शुरू किया।

सरे समूह के चिंतित निवासियों ने सरे स्कूल डिस्ट्रिक्ट द्वारा इस प्रक्रिया को तत्काल रोकने की मांग की, ताकि किसी भी स्थानीय स्कूल का इस्तेमाल आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए किया जा सके।

इंडो-कैनेडियन वर्कर्स एसोसिएशन (ICWA) ने भी कार्यक्रम को रद्द करने का आह्वान किया। स्कूल बोर्ड को लिखे एक पत्र में, आईसीडब्ल्यूए के मीडिया समन्वयक सतिंदर संघा ने जनमत संग्रह अभियान की विभाजनकारी प्रकृति के बारे में चिंता व्यक्त की और कहा कि इससे भारत-कनाडाई समुदाय के सांप्रदायिक सद्भाव को नुकसान पहुंचा है।

PunjabKesari

संघा ने लिखा “हम बहुत चिंतित हैं कि एक पब्लिक स्कूल का उपयोग किया जा रहा है। सैन्य लहजे और हथियारों के स्पष्ट चित्रण वाले पोस्टर विभाजनकारी हैं। हमारा मानना ​​​​है कि किसी भी सार्वजनिक संस्थान का उपयोग बाहरी राजनीतिक आयोजन के लिए नहीं किया जाना चाहिए।” सरे मेयर ब्रेंडा लॉक ने सरे टॉक रेडियो के इवान स्कॉट के साथ एक साक्षात्कार के दौरान स्पष्ट किया कि शहर खालिस्तानी आंदोलन या सरे-नियंत्रित परिसर में होने वाली किसी भी जनमत संग्रह गतिविधियों का समर्थन नहीं करता है। उन्होंने स्कूल परिसर में AK-47 दिखाने वाले पोस्टरों की मौजूदगी की कड़ी निंदा की, और इस बात पर जोर दिया कि सरे स्कूल डिस्ट्रिक्ट अपने स्कूल परिसर का उपयोग कैसे करता है, इसमें सरे सिटी काउंसिल का कोई कानूनी अधिकार नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया भी रद्द कर चुका है खालिस्तानियों के जनमत संग्रह कार्यक्रम 
बता दें कि इससे पहले इसी साल मई में ऑस्ट्रेलिया के अध‍िकार‍ियों ने सिडनी के ब्लैकटाउन सिटी में होने वाले खालिस्तानियों के जनमत संग्रह कार्यक्रम को रद्द करने का फैसला क‍िया था। ऑस्ट्रेलिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, सिडनी में SFJ द्वारा प्रस्तावित जनमत संग्रह मूल रूप से ब्लैकटाउन लीज़र सेंटर स्टैनहोप में होने वाला था, लेकिन ऑस्‍ट्रेल‍िया के अध‍िकार‍ियों ने कर्मचारियों, लोगों की सुरक्षा और काउंसिल की संपत्ति की सुरक्षा को लेकर इस कार्यक्रम को रद्द कर द‍िया है.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News