खालिस्तानी निज्जर की हत्या का सामने आया Video, अब केंद्र सरकार ने लिया ये बड़ा एक्शन

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2024 - 12:55 PM (IST)

नई दिल्ली:  खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का Video सामने आने के बाद केंद्र ने वीडियो स्ट्रीमिंग साइट यूट्यूब से इस पर रोक लगाने के लिए कहा है। जिसके बाद साइट ने भारत में वीडियो को ब्लॉक कर दिया है। बता दें कि हाल ही में  हरदीप सिंह निज्जर की घातक हत्या के वीडियोको सीबीसी द्वारा अपलोड किया गया था।  

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा नई दिल्ली पर नfज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाने के बाद 2023 से भारत और कनाडा के बीच संबंध खराब हो गए हैं। यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भारत ने 2020 में निज्जर को भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण आतंकवादी घोषित कर दिया था। ट्रूडो के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए भारत ने इसे 'प्रेरित' और 'बेतुका' करार दिया था

नज्जर की हत्या 'सुपारी हत्यारों' ने की थी
कथित तौर पर नज्जर की 18 जून, 2023 को 'संविदा हत्यारों' द्वारा हत्या कर दी गई थी, जब वह ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे से बाहर आ रहा था। कनाडा ने हाल ही में खालिस्तानी चरमपंथी की हत्या का सीसीटीवी फुटेज जारी किया था. इसके तुरंत बाद फ़ुटेज पहली बार कनाडा में प्रसारित किया गया।

महत्वपूर्ण बात यह है कि कनाडा की इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम (IHIT) निज्जर के मामले को संभाल रही है। एक स्थानीय समाचार चैनल के अनुसार, ट्रूडो के नेतृत्व वाली सरकार कथित तौर पर निराश है क्योंकि मामले में अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। हत्या के एक महीने बाद, कनाडा में संघीय जांच एजेंसी ने खुलासा किया कि एक व्यक्ति, जो एक भगदड़ वाहन का चालक था, कथित तौर पर अपराध में शामिल था।

न्यूजीलैंड भी कनाडा के आरोपों पर संदेह व्यक्त करता है
न्यूजीलैंड ने भी कनाडा के इन आरोपों पर संदेह जताया है कि हत्या के पीछे भारत का हाथ है. बुधवार को अपनी भारत यात्रा के दौरान देश के उपप्रधानमंत्री विंस्टन पीटर्स ने पिछले साल गुरुद्वारे के बाहर खालिस्तानी चरमपंथी की हत्या के संबंध में कनाडा द्वारा उपलब्ध कराए गए सबूतों की कमी पर सवाल उठाया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News