आज ससंद में पेश हो सकती है राफेल पर कैग की रिपोर्ट, कांग्रेस-BJP फिर आमने-सामने

punjabkesari.in Monday, Feb 11, 2019 - 10:05 AM (IST)

नई दिल्लीः राफेल सौदे को लेकर नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) की रिपोर्ट तैयार हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आज केंद्र सरकार संसद में राफेल डील पर कैग की रिपोर्ट पेश कर सकती है। वहीं इसी बीच एक बार फिर से राफेल पर भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने आ गई है।
PunjabKesari
कांग्रेस का आरोप
राफेल विमान सौदे पर कैग की रिपोर्ट आने से पहले ही कांग्रेस ने उस पर सवाल उठाते हुए कहा कि यह रिपोर्ट ऐसे अधिकारी (कैग) ने तैयार की है जिसकी देख-रेख में यह सौदा हुआ था तो वह उसमें खामी का पता कैसे लगाएंगे। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने यहां पार्टी की नियमित ब्रीफिंग में कहा कि संभावना है कि सरकार सोमवार को राफेल सौदे पर कैग की रिपोर्ट संसद में पेश करेगी। उन्होंने कहा कि यह सीधे-सीधे हितों के टकराव का मामला है क्योंकि जिस समय मोदी सरकार ने 36 राफेल की खरीद का सौदा किया और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के समय के 126 राफेल की खरीद के सौदे को रद्द किया गया उस समय राजीव महर्षि देश के वित्त सचिव थे और अब वही कैग के पद पर हैं। सिब्बल ने कहा कि महर्षि 24 अक्टूबर 2014 से 30 अगस्त 2015 तक वित्त सचिव रहे और इसी दौरान मोदी ने 10 अप्रैल 2015 में इस सौदे की घोषणा की और 24 जून 2015 में 126 राफेल की खरीद के सौदे को रद्द किया गया।
PunjabKesari
भाजपा का पलटवार
केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस झूठ के आधार पर कैग की संस्था पर आक्षेप लगा रही है। जेटली ने कहा कि संस्थानों को बर्बाद करने वालों’ द्वारा झूठ को आधार बनाकर कैग की संस्था पर एक और हमला। दस साल सरकार में रहने के बावजूद संप्रग सरकार के पूर्व मंत्रियों को अब तक नहीं पता कि वित्त सचिव महज एक पद है जो वित्त मंत्रालय के वरिष्ठतम सचिव को दिया जाता है। इलाज के बाद अमेरिका से लौटे जेटली ने कहा कि वित्त सचिव वित्त मंत्रालय के वरिष्ठतम सचिव को दिया जाने वाला पद है और राफेल फाइल की प्रक्रिया में उसकी कोई भूमिका नहीं है। जेटली ने कहा कि (आर्थिक मामलों के) की रक्षा मंत्रालय के व्यय संबंधी फाइलों में कोई भूमिका नहीं होती। रक्षा मंत्रालय की फाइलों को सचिव (व्यय) देखते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News