बिहार, आंध्र प्रदेश को सरकार का तोहफा, PM मोदी की कैबिनेट ने दो बड़े रेलवे प्रोजेक्ट को दी मंजूरी

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 04:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने 6798 करोड़ रुपए की लागत वाले दो महत्वपूर्ण रेलवे प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है। इन प्रोजेक्ट का उद्देश्य बिहार, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में रेलवे कनेक्टिविटी को बेहतर बनाना है, जो कुल मिलाकर 313 किलोमीटर तक फैले होंगे।

अमरावती रेलवे लाइन

सरकार ने 2,245 करोड़ रुपए की लागत से अमरावती रेलवे लाइन को मंजूरी दी है। इस परियोजना में कृष्णा नदी पर 3 किलोमीटर लंबा पुल बनाया जाएगा। इससे अमरावती का हैदराबाद, चेन्नई और कोलकाता से सीधा रेल संपर्क हो सकेगा, जिससे दक्षिण भारत की कनेक्टिविटी में सुधार होगा।


बिहार में रेल लाइन का डबलिंग

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि सरकार ने बिहार को पूर्वोत्तर से जोड़ने के लिए 256 किलोमीटर रेल लाइन के डबलिंग को भी मंजूरी दी है। इस परियोजना पर 4,553 करोड़ रुपये खर्च होंगे और इससे 87 लाख रोजगार पैदा होंगे। यह डबलिंग नरकटियागंज-रक्सौल-सीतामढ़ी-दरभंगा और सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर सेक्शन पर होगी।


रोजगार का निर्माण

इस लाइन के जरिए 19 लाख रोजगार उत्पन्न होंगे और 12 लाख लोगों को सेवाएं मिलेंगी। यह लाइन एनटीआर विजयवाड़ा, गुंटूर (आंध्र प्रदेश) और खम्मम (तेलंगाना) से गुजरेगी, जिससे 168 गांवों को जरूरी कनेक्टिविटी मिलेगी। इस परियोजना से कार्बन उत्सर्जन में 6 करोड़ किलोग्राम की कमी आएगी।

नेपाल और नॉर्थ ईस्ट की कनेक्टिविटी

इस रेल डबलिंग से नेपाल, नॉर्थ ईस्ट और बॉर्डर एरिया में कनेक्टिविटी बढ़ेगी, जिससे सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

स्पेस सेक्टर के लिए 1,000 करोड़ रुपये

सरकार ने स्पेस सेक्टर के स्टार्टअप के लिए 1,000 करोड़ रुपए के वेंचर कैपिटल फंड को मंजूरी दी है। यह फंड पेशेवर फंड मैनेजर द्वारा संचालित किया जाएगा, जिसकी इन्वेस्टमेंट रेंज 10-60 करोड़ रुपए होगी। प्राइवेट निवेशकों के लिए भी इसमें निवेश का मौका होगा, जिससे सैटेलाइट तकनीक, लॉन्च व्हीकल और स्पेस एप्लिकेशन में नवाचार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News