महिला एवं बाल विकास विभाग को 2047 करोड़ रुपये का बजट

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2023 - 07:53 PM (IST)

चंडीगढ़, 23 फरवरी - (अर्चना सेठी) हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने वर्ष 2023-24 के बजट में महिला एवं बाल विकास क्षेत्र के लिए 2047 करोड़ रुपये का प्रावधान करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह बजट चालू वर्ष के संशोधित अनुमानों से 10.3 प्रतिशत ज्यादा है।


कमलेश ढांडा ने कहा कि बजट में हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। सरकार बच्चों और महिलाओं में कुपोषण को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है। स्टंटिग और वेस्टिंग सहित कुपोषण का सामना कर रहे बच्चों को बाल संवर्धन पोर्टल के द्वारा ट्रैक कर ऐसे मामलों को 50 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य रखा गया है। मौजूदा आंगनबाड़ियों को परिवर्तित करके और प्रारंभिक शिक्षा में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण प्रदान करके अगले दो सालों में 4000 और प्ले स्कूल जोड़ने का भी प्रस्ताव है।
 

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री ने कहा कि सरकारी आई.टी.आई. में प्रवेश लेने वाली 3 लाख रुपये वार्षिक से कम पारिवारिक आय वाली हर लड़की को 2,500 रुपये वित्तीय सहायता दी जाएगी। ग्राम पंचायत भवनों में 780 महिला संस्कृति केंद्र स्थापित किये जाएंगे। बजट में आंगनवाड़ी वर्कर और हेल्परों को चिरायु योजना के दायरे में लाया गया है। कामकाजी महिला हॉस्टल, बालगृह,  नारी निकेतन को सौर ऊर्जा से बिजली व्यवस्था की योजना है और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेवा आश्रम योजना शुरू की जाएगी। इंडस्ट्री इलाके में भी क्रेच, प्ले स्कूल शुरू किए जाएंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News