20 साल बाद भारत अाएगा ये शाही परिवार, PM और कई बॉलीवुड हस्तियों से हाेगी मुलाकात

punjabkesari.in Sunday, Apr 10, 2016 - 01:55 AM (IST)

नई दिल्लीः ब्रिटिश राजकुमार प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन अगले सप्ताह भारत आ रहे हैं। प्रिंसेस डायना की विजिट के 20 साल बाद यह पहला मौका है जब ब्रिटेन की रॉयल फैमिली का कोई मेंबर यहां आ रहा है। विलियम और केट रविवार 10 अप्रैल को भारत पहुंचेगे और 16 अप्रैल काे वापस इंग्लैड रवाना हाेंगे। यानी ये शाही कपल 21 अप्रैल काे इंग्लैंड की महारानी के 90वें जन्मदिन से पहले वहां पहुंच जाएंगे।

इस दौरान वे 10 अप्रैल को मुंबई एक होटल में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे, जिसमें शाहरुख खान, आमिर खान, ऐश्वर्या राय और सचिन तेंदुलकर जैसी कई बड़ी हस्तियां शामिल होंगी। भारत के जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए पैसे जुटाने के मकसद से होने वाले इस कार्यक्रम का आयोजन तीन ऑर्गनाइजेशन ''मैजिक बस'', ''डूरस्टेप'' और ''इंडियाज चाइल्डलाइन'' ने मिलकर किया है।

अपने भारत दाैरे के दाैरान केट और विलियम दिल्ली में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दोपहर का लंच भी करेंगे। यह ब्रिटिश राजशाही जोड़ा इंडिया गेट और गांधी स्मृति भी जाएगा। इतना ही नहीं इसके बाद वे भारत के ऐतिहासिक इमारत ''ताजमहल'' का दौरा भी करेंगे।

ब्रिटिश शाही जोड़े की विजिट की तैयारी के लिए यूके से एडवांस टीम दो बार आगरा आ चुकी है। इस टीम ने एएसआई के अफसर भुवन विक्रम से ताजमहल के मीनारों की बल्लियों को हटाने की गुजारिश की है, जिसे नामंजूर कर दिया गया है। भुवन विक्रम का कहना है कि कि हर कोई चाहता है कि ताजमहल के साथ उसकी साफ फोटो आए। इसलिए ताजमहल की मीनारों का मडपैक ट्रीटमेंट चल रहा है, जिससे ताजमहल के संगमरमर को साफ किया जाता है। इससे संगमरमर का सफेद रंग निखर जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News